Porsche कंपनी ने किया ऐलान, बंद होगा डीजल कारों का प्रोडक्शन

9/24/2018 11:36:26 AM

ऑटो डेस्क- अपने लग्जरी वाहनों को लेकर दुनियाभर में जानी जाती कंपनी पोर्श ने ऐलान किया है कि वह अब डीजल इंजन वाली कारें नहीं बनाएगी। कंपनी ये ऐसा इसलिए किया कि क्योंकि आजकल लोग पेट्रोल और हाइब्रिड कारों की तरफ ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं। इसके अलावा बताया जा रहा है कि पोर्श की मूल कंपनी फॉक्सवैगन के उत्सर्जन घोटाले के मद्देनजर कंपनी ने यह कदम उठाया है। वहीं कंपनी ने अपनी दो कारें माकन एस और पैनामेरा 4एस का प्रोडक्शन भी बंद कर दिया है क्योंकि ये दोनों ही डीजल इंजन से बनी थी। कंपनी ने बताया कि वह Macan का फेसलिफ्ट वेरिएंट इस साल अप्रैल में लांच कर सकते हैं। 

PunjabKesari
कंपनी के अधिकारी का बयान 

पोर्श के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओलिवर ब्लूम ने कहा कि भविष्य में पोर्श के डीजल मॉडल नहीं आएंगे। उन्होंने कहा कि इसके बजाय कंपनी अपनी पूरी ताकत पेट्रोल, हाइब्रिड और 2019 से पूर्ण इलेक्ट्रिक वाहनों पर ध्यान केंद्रित करने में लगाएगी। इसके साथ ही कंपनी के अधिकारी ने कहा है कि यह कदम फॉक्सवैगन समूह के तीन साल पुराने डीजलगेट घोटाले के लिए उठाया गया है। गौरतलब है कि फॉक्सवैगन ने प्रदूषण उत्सर्जन परीक्षण को धोखा दिया था। 

PunjabKesariभारी जुर्माना

फॉक्सवैगन ने 2015 में नियामकों के समक्ष स्वीकार किया था कि उसने उत्सर्जन परीक्षण को धोखा देने के लिए वैश्विक स्तर पर अपनी 1.1 करोड़ कारों में ‘उपकरण’ लगाए थे। इस झूठ के पकड़े जाने के बाद से अब तक कंपनी 27 अरब यूरो (करीब 2.28 लाख करोड़ रुपए) से ज्यादा का जुर्माना भर चुकी है। कंपनी को लाखों वाहन रिकॉल करने पड़े हैं और अभी भी वह कई देशों में मुकदमे का सामना कर रही है।

PunjabKesariपोर्श इलेक्ट्रिक कार

वहीं कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी साल 2019 तक अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लांच कर सकती है। भारतीय कार बाजार पोर्श पैनामेरा 4ई हाइब्रिड पहले से ही बिक्री के लिए मौजूद है और 2019 तक कंपनी यहां क्यान हाइब्रिड को भी लांच कर सकती है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jeevan

Recommended News

Related News

static