Apple ने जारी किया नोटिफिकेशन, भारत समेत 92 देशों के यूजर्स पर मंडराया "भाड़े के स्पाइवेयर" का खतरा

punjabkesari.in Thursday, Apr 11, 2024 - 02:07 PM (IST)

गैजेट डेस्क: iPhone यूजर्स पर स्पाइवेयर अटैक का भारी खतरा मंडरा रहा है। इस संबंध में Apple ने भारत समेत 92 देशों को नोटिफिकेशन जारी करते हुए अलर्ट रहने को कहा है। यह अटैक इतना खतरनाक है कि इससे आपका बैंक अकाउंट भी खाली हो सकता है। Apple ने NSO-Group के Pegasus spyware को मेंशन किया है। इस तरह के टूल यूज़ कर iPhone यूजर्स को निशाना बनाया जा सकता है।

PunjabKesari

ऐप्पल के बयान में कहा है कि अधिसूचनाएं उन उपयोगकर्ताओं को सूचित करने और सहायता करने के लिए डिज़ाइन की गई हैं जिन्हें पर्सनली भाड़े के स्पाइवेयर हमलों द्वारा लक्षित किया गया है, "संभवतः इस कारण से कि वे कौन हैं या क्या करते हैं"। रिपोर्ट में बताया गया है कि Apple ने मर्सनेरी स्पाइवेयर अटैक को डिटेक्ट किया है, जिसका मकसद रुपये लूटना होता है। इससे पहले भी बीते साल कंपनी ने एक नोटिफिकेशन जारी किया था। उस समय भारत में कई विपक्षी पार्टियों के नेताओं ने आरोप लगाते हुए बताया था कि उनके iPhone को हैक करने की कोशिश की गई थी।

PunjabKesari

Apple उपयोगकर्ताओं को कैसे करता है सूचित-

टेक्नीकल एक्सपर्ट ने कहा, "उपयोगकर्ता द्वारा appleid.apple.com पर साइन इन करने के बाद पृष्ठ के शीर्ष पर एक खतरे की अधिसूचना प्रदर्शित होती है। Apple एक ईमेल और iMessage अधिसूचना भेजता है उपयोगकर्ता की Apple ID से संबद्ध ईमेल पते और फ़ोन नंबर।"

ऐपल के फोन में एक Lockdown Mode भी मिलता है, जिसे यूजर्स को साइबर अटैक का अलर्ट मिलता है। इसकी मदद से यूजर्स को कम से कम नुकसान का सामना करना पड़ेगा। इसमें कहा गया है कि अधिसूचनाएं अतिरिक्त कदम प्रदान करती हैं जो उपयोगकर्ता अपने उपकरणों की सुरक्षा में मदद के लिए उठा सकते हैं, जिसमें "लॉकडाउन मोड" को सक्षम करना भी शामिल है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Radhika

Recommended News

Related News