चीन ने कैरेबियाई देश डोमिनिकन रिपब्लिक में खोला दूतावास सैंटो

punjabkesari.in Saturday, Sep 22, 2018 - 10:16 AM (IST)

डोमिंगो: चीन ने कैरेबियाई देश डोमिनिकन रिपब्लिक  में अपना नया दूतावास खोला है।  चीन के वरिष्ठ राजनयिक वांग यी ने शुक्रवार को नये दूतावास का उद्घाटन ऐसे समय में किया जब डोमिनिकन  रिपब्लिक  ने ताइवान के साथ अपने सभी संबंध तोड़ लिए हैं। उत्तरी अमेरिकी देश डोमिनिकन रिपब्लिक  के ताइवान के साथ संबंध तोडऩे से अमरीका की चिंता बढ़ गयी है। ताइवान के अब केवल 17 देशों के साथ ही औपचारिक संबंध हैं जिनमें मध्य अमरीका और प्रशांत महासागर के कम विकसित देश शामिल हैं।

वांग ने टेलीविजन पर प्रसारित अपने संबोधन में कहा,हमने 20 वर्षों के प्रयास के बाद यह ऐतिहासिक सफलता पाई है।डोमिनिकन  रिपब्लिक  में चीनी दूतावास के खुलने के अलावा चीन के संबंध पनामा और अल सल्वाडोर से भी बेहतर हुए हैं। अमरीका ने चीन से नजदीकी बढ़ा रहे देशों से अपने वरिष्ठ राजनयिकों को वापस बुला लिया है। अमरीका ने इन देशों को चेतावनी दी है कि चीन आर्थिक मदद कर उन पर अपना प्रभुत्व जमा सकता है।

ताइवान ने कहा कि चीन ने डोमिनिकन रिपब्लिक  को 310 करोड़ अमेरिकी डॉलर की आर्थिक सहायता मुहैया कराई है।  राजनयिक ने कहा कि डोमिनिकन  रिपब्लिक  के चीन के साथ कूटनीतिक संबंध स्थापित करने से किसी अन्य देश को कोई नुकसान नहीं होगा। दोनों देशों की विदेश नीति पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।   वांग संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में भाग लेने के लिए न्यूयॉर्क रवाना होने से पहले गुयाना और सूरीनाम का दौरा भी करेंगे।   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News