पाकिस्तान में  ईद ने खोल दी देश की गंभीर आर्थिक स्थिति की पोल, व्यापार बाजार में भारी गिरावट दर्ज

punjabkesari.in Wednesday, Apr 24, 2024 - 01:00 PM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तान में इस बार  ईद ने देश की गंभीर आर्थिक स्थिति की पोल खोल कर रख दी है। इस ईद पर उन लाखों लोगों के चेहरों पर निराशा और चिंता साफ झलक रही है जो इस त्योहार को सामान्य पारंपरिक उत्साह और जोश के साथ मनाना चाहते थे, लेकिन सामान्य खाने-पीने की चीजों की कीमतें भी इतनी अधिक थीं कि महीने भर से जो उम्मीद और खुशी उन्होंने पाल रखी थी, वह त्योहार से पहले ही खत्म हो गई। पूरे पाकिस्तान में ख़ुशी की बजाय निराशा देखी गई क्योंकि मिठाइयाँ, मटन व्यंजन और अन्य पारंपरिक खाद्य पदार्थों की कीमत अधिक बताई गई थी। महंगाई ने लोगों की खुशी खत्म कर दी। ईद का बाज़ार न केवल सिकुड़ गया बल्कि पिछले साल की तुलना में इसमें भारी गिरावट आई है।


बच्चों के कपड़ों और खिलौनों तथा उपहारों पर सबसे ज्यादा असर पड़ा। एक औसत परिवार के ईद के खर्च का लगभग 40 प्रतिशत बच्चों पर खर्च किया जाता है। ऊंची कीमत ने ऐसे खर्चों का बोझ बढ़ा दिया था। ऊंचे बिलों के कारण लोगों को सस्ते कपड़े और सामान खरीदने के लिए मजबूर होना पड़ा। दुकानें  सुनसान रहीं और खरीदारों ने विंडो शॉपिंग  का विकल्प चुना और फिर अस्थायी स्टालों की ओर रुख किया, जहां सस्ते उत्पाद बिक्री पर थे। पुरुष भी कस्टम मेड ड्रेस से रेडीमेड कपड़ों की ओर स्थानांतरित हो गए, जिससे पुरुषों के कपड़े और सिलाई व्यवसाय में भारी गिरावट आई, जो उपवास के महीने के दौरान लंबे समय तक नहीं चल पाया। एक मेड-टू-ऑर्डर ड्रेस की कीमत 5000 रुपए से 6000 रुपए है, जबकि एक रेडीमेड शलवार कमीज की कीमत आधी है।

 

कुल मिलाकर, अनुमान है कि ईद बाज़ार पिछले साल के 432 अरब रुपए की तुलना में कम से कम 15 प्रतिशत घटकर 368 अरब रुपये हो गया है। एक यादृच्छिक गणना से पता चला कि एक परिवार ने प्रति परिवार केवल 11,000 रुपए खर्च किए (यह मानते हुए कि परिवार में छह से सात सदस्य हैं)।ईद की मंदी ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था की गंभीर स्थिति को रेखांकित किया, जिसकी पुष्टि एक निजी इक्विटी फर्म के अनुमान से हुई है कि अगले पांच वर्षों में अर्थव्यवस्था की गति और धीमी होने और औसतन 2% रहने, आय असमानता बढ़ने, गरीबी बढ़ने और बेरोजगारी बढ़ने का अनुमान है।

 

वरिष्ठ अर्थशास्त्री डॉ. अशफाक हसन खान को यह कहते हुए उद्धृत किया गया कि पाकिस्तान की "अर्थव्यवस्था हमारी आंखों के सामने धीरे-धीरे डूब रही है, और हम केवल मूक दर्शक बने हुए हैं।" विश्लेषण से पता चला कि यह वृद्धि और धीमी होगी। 3.4 प्रति वर्ष की दर से बढ़ती अर्थव्यवस्था और 2.5% की जनसंख्या में वृद्धि के साथ, अधिकांश लोगों के जीवन स्तर में गिरावट आई है। यह बढ़ती आय असमानता का भी संकेत देता है, यह देखते हुए कि लोगों के कुछ वर्गों को इस संकट से लाभ हुआ है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News