संकट में पाकिस्तान, चीन से लिए 1 अरब डॉलर उधार

punjabkesari.in Thursday, May 24, 2018 - 12:22 PM (IST)

इस्लामाबाद:  विदेश पूजी निवेश के संकट से जूझ रहे पाकिस्तान ने एक बार फिर अपने पुरान मित्र चीन का रुख किया है। बुधवार को जारी मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान फॉरेन करंसी की कमी से निपटने के लिए चीन के बैंकों से 1 अरब डॉलर उधार ले रहा है। फाइनेंशियल टाइम्स को दिए गए एक इंटरव्यू में 'स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान' के गवर्नर तारिक बाजवा ने बताया कि पाकिस्तान ने अच्छी दरों पर बीजिंग-समर्थित बैंको से ऋण लिया है। उन्होंने कहा कि इसकी वजह से दोनों देशों के बीच वित्तीय, राजनीतिक और सैन्य संबंध मज़बूत होंगे।

बता दें कि पाकिस्तान का फॉरेने रिज़र्व पिछले साल मई में 18.1 बिलियन डॉलर था जो कि गिरकर इस साल अप्रैल में 10.8 बिलियन डॉलर हो गया। चीन से ऋण लेने की वजह से पाकिस्तान IMF  से ऋण लेने से बच जाएगा। अखबार ने पाकिस्तानी अधिकारियों का हवाला देते हुए लिखा है कि चीन, पाकिस्तान को ऋण देने का समर्थन करता है।

गौरतलब है कि 'चीन-पाकिस्तान इकॉनॉमिक कॉरिडोर' (CPEC) के लिए चीन करीब 60 बिलियन डॉलर का निवेश पाकिस्तान में कर रहा है. हालांकि चीन ने कभी भी खुल के ये नहीं बताया कि CPEC के लिए वो पाकिस्तान को कितने पैसे उधार दे रहा है।  रिपोर्ट के अनुसार   इस 1 बिलियन डॉलर के उधार के पहले पाकिस्तान करीब 1.2 अरब डॉलर उधार ले चुका है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News