वेनेजुएला ने नकारे ट्रंप के कड़े प्रतिबंध, 2 अमरीकी राजनयिक देश से निकाले

punjabkesari.in Wednesday, May 23, 2018 - 06:08 PM (IST)

काराकास: अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप  द्वारा निकोलस मादुरो के राष्ट्रपति के रूप में पुन निर्वाचन को लेकर  प्रतिबंधों को कड़ा करने के बाद वेनेजुएला ने अमरीका के 2 शीर्ष राजनयिकों को देश छोड़ने का आदेश दिया है । राष्ट्रपति मादुरो ने टीवी पर दिए भाषण में राजनयिकों को देश से निकालने का ऐलान किया। इससे पहले दक्षिण अमरीकी राष्ट्र में रविवार को हुए चुनाव में मादुरो को विजेता घोषित किया गया था।यह देश भारी आर्थिक संकट से जूझ रहा है और दुनिया में अलग-थलग पड़ता जा रहा है।

इस चुनाव का वेनेजुएला की मुख्य विपक्षी पार्टियों ने बहिष्कार किया था और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने इसकी निंदा की थी। अमरीका ने इस चुनाव को ढोंग बताया था। वेनेजुएला के राष्ट्रपति ने यहां अमेरिका के दूतावास के प्रभारी टोड रोबिनसन और मिशन के उप प्रमुख ब्रायन नरनजो को ऐसा व्यक्ति घोषित कर दिया जिनकी यहां आवश्यकता नहीं है। मादुरो ने उन्हें देश छोड़ने के लिए 48 घंटे का वक्त दिया और कहा, अब बहुत साजिश हो गई।अमरीका ने तत्काल बदले की कार्रवाई की चेतावनी दी।
 

अमरीकी विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने  कहा कि वाशिंगटन को वेनेजुएला सरकार की ओर से राजनयिक माध्यम से कोई अधिसूचना नहीं मिली है , लेकिन अगर निष्कासन की पुष्टि होती है तो अमरीका इसके बदले में उचित कार्रवाई कर सकता है।   सोमवार को अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने काराकास के खिलाफ प्रतिबंध कड़े कर दिए थे जिससे मादुरो के लिए देश की संपत्ति बेचना मुश्किल हो गया। उधर, मादुरो ने कहा , 'मैं वेनेजुएला के खिलाफ लगे सभी प्रतिबंधों को नकारता हूं , क्योंकि उन्होंने देश को नुकसान पहुंचाया है। उन्होंने वायदा किया कि वह इस बात के सबूत पेश करेंगे कि अमेरिका के ये दोनों राजनयिक राजनीतिक , सैन्य और आर्थिक साजिशों में शामिल थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News