नाट्रे डेम कैथेड्रल अग्निकांडः चर्च पुनर्निर्माण के लिए अब तक जुटे 100 करोड़ यूरो

punjabkesari.in Thursday, Apr 18, 2019 - 10:42 AM (IST)

 

पेरिसः फ्रांस की राजधानी पेरिस में स्थित आग से ध्वस्त 12वीं सदी का नाट्रे डेम कैथेड्रल चर्च को लेकर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने देशवासियों से वादा किया है कि वह पांच साल के भीतर 850 साल पुराने इस ऐतिहासिक चर्च का पुनर्निर्माण कराएंगे। उन्होंने इस चर्च को देश की आत्मा करार दिया। चर्च के पुनर्निर्माण के लिए मदद मिलने लगी है, दूसरे दिन अब तक 100 करोड़ यूरो की मदद मिल चुकी है।

फायर ब्रिगेड के प्रमुख जीन-क्लाउड गैलेट ने मंगलवार को कहा, ‘नोट्रे डाम कैथेड्रल चर्च के मुख्य ढांचे और दो बेल टावर्स को बचा लिया गया है। लेकिन पूरी छत नष्ट हो गई और मुख्य मीनार भी नहीं बची।’ ऐतिहासिक चर्च में आग लगने का कारण अभी साफ नहीं हो पाया है। चर्च में बड़े पैमाने पर जीर्णोद्धार का काम चल रहा था। जांच अधिकारियों ने जीर्णोद्धार में लगे मजदूरों से पूछताछ की, लेकिन अधिकारियों ने किसी भी तरह की अनहोनी से इन्कार कर दिया और फिलहाल इसे एक हादसा बताया है।

एक पुल से धू-धू कर जलते चर्च को देखने वाले कंसल्टेंट स्टीफन सिग्नेयूरी ने कहा, ‘नोट्रे डाम कैथेड्रल सभी युद्धों और बमबारी में बचा रहा। हमने यह कभी नहीं सोचा था कि यह आग में तबाह हो सकता है।’ यूनेस्को ने 1991 में इस चर्च को विश्व धरोहरों की सूची में शामिल किया था। इस चर्च का निर्माण साल 1163 से 1345 के बीच कराया गया था।

चर्च को देखने के लिए हर साल एक करोड़ से ज्यादा सैलानी आते हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर चर्च में आग लगने पर दुख जताया और कहा, ‘भीषण आग को देखना बहुत दुखद है।’ जबकि जर्मनी की चांसलर एंजिला मर्केल ने इस चर्च को यूरोपीय संस्कृति का प्रतीक बताया। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुतेरस और वेटिकन ने भी दुख व्यक्त किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News