Delhi: क्या सरकार फ्री देगी कोरोना वैक्सीन? जानें क्या बोले स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन

punjabkesari.in Saturday, Jan 02, 2021 - 01:34 PM (IST)

नई दिल्ली डेस्क। आज देशभर में कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारियों की समीक्षा के लिए एक ड्राइ-रन किया जा रहा है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने भी इसमें भाग लिया। जब उनसे पूछा गया कि क्या उनकी सरकार कोरोना वैक्सीन फ्री में लोगों को उपलब्ध करवाएगी, तो उन्होंने कहा कि दिल्ली में लोगों को दवाइयां और उपचार मुफ्त में ही उपलब्ध करवाया जाता है। 

बता दें कि आज होने वाले ड्राई रन के लिए दिल्ली के तीन अस्पतालों को चुना गया है जिसमें दिलशाद गार्डन स्थित जीटीबी अस्पताल, दरियागंज स्थित अर्बन प्रायमरी हेल्थ सेंटर और द्वारका के निजी अस्पताल वेंकटेश्वर हॉस्पिटल को चुना गया है। दिल्ली में कोविड वैक्सीनेशन प्रोग्राम में पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट और मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज के डिपार्टमेंट ऑफ कम्युनिटी मेडिसिन की डायरेक्टर प्रोफेसर डॉक्टर सुनीता गर्ग ने बताया कि तीनों जिले में 3 केंद्र चुने गए हैं।


हर केंद्र पर एक वेटिंग हॉल, एक टीकाकरण रूम और एक ऑब्जरवेशन हॉल बनाया गया है। तीन मुख्य केंद्र होंगे उसके बाद प्राइमरी सेंटर तक जाएंगे। तीनों जिलों को मिलाकर 100 से अधिक कोरोना वैक्सीनेशन प्राइमरी सेंटर पर यह भी चेक किया जाएगा कि मुख्य सेंटर से प्राइमरी सेंटर तक वैक्सीन ले जाने में कितना वक्त लग रहा है।


ड्राई रन का मकसद है टीकाकरण प्रोसेस को टेस्ट करना। इस दौरान सब कुछ वैसे ही किया जाएगा जैसे टीकाकरण के दौरान होगा। सिर्फ वैक्सीन नहीं दी जाएगी। मॉक ड्रिल में टीकाकरण अभियान के लिए इस्तेमाल की जा रही टेक्नोलॉजी का टेस्ट किया जाएगा। केंद्र सरकार की गाइडलाइंस के अनुसार टीकाकरण 'को-विन' पोर्टल के माध्यम से होगा और 'को-विन' पोर्टल कैसे काम कर रहा है इसमें सभी डेटाबेस मौजूद है। इस पोर्टल में टीका लगने वाले और लगाने वाले सबकी डिटेल्स पहले से ही मौजूद है। 

इसके साथ ही लॉजिस्टिक चेक करना, सेशन प्लानिंग और वैक्सीनेटर डिप्लॉयमेंट, सेशन साइट पर वैक्सीनेशन करना और रिपोर्ट करना। सभी सेंटर पर 25 हेल्थ वर्कर्स है, जिन्हें टीका लगेगा। उनका पूरा विवरण को-विन पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। यह भारत सरकार के एसओपी का पालन करते हुए इस पूरी प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा। 


शुक्रवार को दिल्ली सरकार द्वारा जारी किए गए हेल्थ बुलेटिन के अनुसार दिल्ली में 585  नए कोरोना के मामले दर्ज हुए हैं। इसके साथ ही राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 6,25,954 हो गई है। वहीं एक दिन में 21 लोगों ने अपनी जान गंवा दी। जबकि 717 मरीज ठीक होकर घर लौट गए हैं। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Kamini Bisht

Recommended News

Related News