क्या सरकार जरूरत पड़ने पर अग्निवीर योजना में बदलाव के लिए तैयार है, जानें जवाब में क्या बोले रक्षा मंत्री

punjabkesari.in Thursday, Mar 28, 2024 - 02:01 PM (IST)

नेशनल डेस्क: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को कहा कि यदि आवश्यक हुआ तो उनकी सरकार अग्निवीर भर्ती योजना में "परिवर्तन के लिए तैयार" है। एक समिट में बोलते हुए केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि अग्निवीरों को भविष्य सुरक्षित रहे। 

जरूरत पड़ी तो हम बदलाव भी करेंगे
यह कहते हुए कि रक्षा बलों में युवावस्था आवश्यक है, राजनाथ सिंह ने भी इस योजना का बचाव किया और कहा, "सेना में युवावस्था होनी चाहिए। मुझे लगता है कि युवा अधिक उत्साही हैं। वे अधिक तकनीक-प्रेमी हैं। हमने इस बात का उचित ध्यान रखा है कि उनका भविष्य भी सुरक्षित है। जरूरत पड़ी तो हम बदलाव भी करेंगे।"

क्या है अग्निवीर योजना?
अग्निवीर नाम के रंगरूट चार साल के कार्यकाल के लिए काम करते हैं जिसमें छह महीने का प्रशिक्षण और उसके बाद 3.5 साल की तैनाती शामिल है। सेवा से सेवानिवृत्ति के बाद उन्हें सशस्त्र बलों में बने रहने के लिए आवेदन करने का अवसर मिलेगा। जैसा कि घोषणा की गई है, 'अग्निपथ' या 'अग्निवीर' योजना सेना, नौसेना और वायु सेना में सैनिकों की भर्ती की एक प्रक्रिया है, जिसे अनुबंध पर चार साल की अवधि के लिए नियुक्त किया जाता है।

भारत को इंजनों का निर्यातक देश बनाना मकसद 
इसके अलावा, ''आत्मनिर्भर भारत' पर जोर देते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार भारत को इंजनों का निर्यातक देश बनाना चाहती है। उन्होंने कहा, "मैंने डीआरडीओ से यह पता लगाने के लिए कहा है कि भारत में किस तरह के इंजन बनाए जा सकते हैं और कौन से देश प्रौद्योगिकी हस्तांतरित करने के लिए तैयार हैं, क्योंकि हम अब भारत में इंजन बनाना चाहते हैं। हम भारत को इंजनों के लिए एक निर्यातक देश बनाना चाहते हैं। भारत में और भारतीयों द्वारा निर्मित इंजन होंगे।''

देश की सीमाएं पूरी तरह सुरक्षित- रक्षा मंत्री 
चीन द्वारा भारत की जमीन पर कब्जा करने के विपक्ष के दावे पर सिंह ने कहा कि देश की सीमाएं पूरी तरह सुरक्षित हैं।  रक्षा मंत्री ने कहा, "हमें अपनी सेना पर पूरा भरोसा रखना चाहिए। मैं देशवासियों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि हमारा देश और इसकी सीमाएं पूरी तरह सुरक्षित हैं।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News