ऑड-इवन प्लान: केजरीवाल सरकार का असली इम्तिहान आज, सड़कों पर उतरेंगी इवन गाड़ियां

punjabkesari.in Monday, Jan 04, 2016 - 09:17 AM (IST)

नई दिल्ली: 1 जनवरी से वैसे तो दिल्ली की कारों पर ऑड-इवन का नियम लागू कर दिया था लेकिन इसका असली इम्तिहान सोमवार यानी कि आज होगा। नियम लागू होने के बाद से ये पहला वर्किंग डे है और इसके चलते सड़कों पर गाड़ियों की तादाद भी ज्यादा होगी। वहीं ऑड-इवन का नियम पर गत रविवार को दिल्ली सरकार ने कहा कि सोमवार को ‘‘असल चुनौती’’ का सामना करने के लिए विस्तृत रूप से इंतजाम किए गए हैं। इसके तहत कार्यकर्त्ता उल्लंघन करने वालों के फोटो लेने के लिए गुप्त कैमरों का प्रयोग करेंगे और असरदार तरीके से इसके पालन के लिए अतिरिक्त पुलिस बलों की तैनाती की जाएगी।

परिवहन मंत्री गोपाल राय ने समन्वय समिति की एक बैठक की जिसमें यातायात पुलिस, दिल्ली पुलिस के अधिकारियों, स्वयं सेवियों, मैट्रो अधिकारियों तथा इस योजना के क्रियान्वयन में शामिल अन्य एजेंसी प्रमुखों ने भाग लिया। स्वयंसेवियों से तस्वीरें लेने के लिए कहने के सरकार के कदम को महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि उनसे पहले गुलाब के फूल जैसे शिष्ट कार्यों के जरिये मन बदलने पर ध्यान देने के लिए कहा गया था।

गोपाल राय ने यहां बैठक के बाद कहा, ‘‘जैसा कि हमने देखा कि इस पायलट परियोजना के पहले दिन लोग विषम संख्या वाले वाहनों तथा दूसरे दिन सम संख्या वाले वाहनों के साथ राजधानी की सड़कों पर उतरे। यह खुद में संकेत है कि पर्यावरण के लिए जनता का मन बदल रहा है और मैं इन दो दिनों की सफलता के लिए सभी दिल्लीवालों को सलाम करता हूं।’’


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News