लखवी को लेकर US को पाक पर नहीं 'विश्वास'! कहा-  उसे ठहराया जाए मुंबई आतंकी हमले का जिम्मेदार

punjabkesari.in Sunday, Jan 10, 2021 - 10:50 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क:  लश्कर-ए-तैयबा के कमांडर जकी-उर-रहमान लखवी काे सजा सुनाकर पाकिस्तान भले ही अपनी  छवि सुधारने की कोशिश कर रहा हो लेकिन अमेरिका को उस पर विश्वास नहीं है। अमेरिका ने पाकिस्तान से दो टूक  कहा कि वह  लखवी को 2008 के मुंबई हमले सहित कई आतंकी हमलों में शामिल होने के लिए जिम्मेदार ठहराए। लखवी को शुक्रवार को टेरर फंडिंग मामले में पांच साल की सजा सुनाई गई थी। 

PunjabKesari

लखवी के अपराध बहुत ज्यादा
अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने ट्वीट के जरिए कहा कि जकीउर रहमान लखवी को हाल में सुनाई गई सजा से हम प्रोत्साहित हैं। हालांकि, उसके अपराध टेरर फंडिंग से बहुत ज्यादा हैं। विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान को मुंबई हमलों सहित कई आतंकवादी हमलों में शामिल होने के लिए उसे जिम्मेदार ठहराना चाहिए। वहीं भारत ने भी लखवी को आतंकवाद के वित्तपोषण के मामले में कटाक्ष करते हुए कहा कि महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय बैठकों से पहले 'आडंबर करना' पाकिस्तान के लिए आम बात हो गई है।

PunjabKesari
पाकिस्तान की अदालत ने लखवी को सुनाई सजा 
बता दें कि पाकिस्तान की एक आतंक रोधी अदालत ने मुंबई हमले के मास्टरमाइंड और लश्कर-ए-तैयबा के कमांडर जकी-उर-रहमान लखवी को आतंकवाद के वित्तपोषण के मामले में पांच साल जेल की सजा सुनायी। देश में खुलेआम घूम रहे आतंकवादियों के खिलाफ कदम उठाने के लिए पाकिस्तान पर बढ़ रहे अंतरराष्ट्रीय दबाव के बीच अदालत का यह फैसला आया है। न्यायाधीश एजाज अहमद बतर ने लखवी को तीन अपराधों के लिए पांच-पांच साल सश्रम कारावास की सजा सुनायी और तीन लाख पाकिस्तानी रुपये (करीब 620 अमेरिकी डॉलर) का जुर्माना लगाया। जुर्माना नहीं चुकाने पर उसे प्रत्येक अपराध के लिए छह-छह महीने की और सजा काटनी होगी। उसकी सजा एक साथ चलेगी।

PunjabKesari
वैश्विक आतंकवादी घोषित किया गया था लखवी
लखवी ने अदालत के सामने दलील दी कि उसे इस मामले में ‘‘फर्जी तरीके से'' फंसाया गया। लश्कर-ए-तैयबा कमांडर पर डिस्पेंसरी के नाम पर आतंकवाद के वित्तपोषण के लिए रकम जुटाने का आरोप लगा था। बता दें कि लखवी को लश्कर-ए-तैयबा और अलकायदा के साथ जुड़ाव तथा दोनों आतंकी संगठनों के साथ मिलकर वित्तपोषण, साजिश रचने, आतंकी कृत्य के लिए लखवी को दिसंबर 2008 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा वैश्विक आतंकवादी घोषित किया गया था। घोषित आतंकवादियों और संगठनों की संपत्तियां जब्त कर ली जाती है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News