उज्जैन में महाशिवरात्रि पर 18 लाख दीये जलाकर बनाया विश्व रिकॉर्ड

punjabkesari.in Sunday, Feb 19, 2023 - 12:12 AM (IST)

नेशनल डेस्कः मध्य प्रदेश के उज्जैन शहर में शनिवार शाम 18.8 दीये प्रज्ज्वलित कर नया ‘गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड' बनाया गया है। ‘गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड' के निर्णायक स्वप्निल डांगरिकर ने कहा, ‘‘तेल के दीयों के सबसे बड़े प्रदर्शन'' का पिछला विश्व रिकॉर्ड दीपावली 2022 के दौरान उत्तर प्रदेश के अयोध्या में स्थापित किया गया था, जब 15.76 लाख दीये प्रज्ज्वलित किये गए थे। लगभग 20,000 स्वयंसेवकों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया जो मुख्य रूप से क्षिप्रा नदी के तट पर आयोजित किया गया था। उन्होंने घोषणा की कि उज्जैन में शनिवार शाम को 18.82 लाख दीपक जलाकर अयोध्या का रिकॉर्ड तोड़ दिया गया है। उन्होंने कहा कि दीये कम से कम पांच मिनट के लिए जलाए जाने थे और ऐसा यहां सफलतापूर्वक किया गया। कार्यक्रम का आयोजन स्थानीय प्रशासन द्वारा नागरिकों के समूहों की मदद से किया गया था।

कार्यक्रम में पत्नी सहित पहुंचे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बाद में बताया कि इस अवसर पर कुल 18,82,229 दीप जलाए गए। स्थानीय अधिकारियों ने शनिवार को महाशिवरात्रि का त्योहार मनाने के लिए तेल के 21 लाख दीये जलाने का लक्ष्य रखा था और वे 18.82 लाख दीये प्रज्ज्वलित करने में सफल रहे। उज्जैन में पिछले साल महाशिवरात्रि पर 11,71,078 मिट्टी के दीये जलाए गए थे।

महा शिवरात्रि के अवसर पर उज्जैन में 'शिव ज्योति अर्पणम 2023' चल रहा है।महा शिवरात्रि, जिसका अनुवाद 'शिव की महान रात' के रूप में किया जाता है, को देश के सबसे शुभ त्योहारों में से एक माना जाता है। यह पूरे भारत में प्रतिवर्ष बहुत उत्साह और उत्साह के साथ मनाया जाता है।

ऐसा माना जाता है कि जबकि हिंदू कैलेंडर के हर चंद्र महीने में एक शिवरात्रि होती है। महाशिवरात्रि साल में केवल एक बार होती है, जब सर्दी समाप्त होती है और वसंत और गर्मी शुरू होती है। किसी भी वर्ष में मनाई जाने वाली 12 शिवरात्रियों में से महाशिवरात्रि को विशेष रूप से शुभ माना जाता है, क्योंकि इसे शिव और शक्ति के अभिसरण की रात माना जाता है, जिसका सार रूप में अर्थ है कि दुनिया को संतुलन में रखने वाली पुरुष और स्त्री ऊर्जा। शिव और शक्ति को प्रेम, शक्ति और एकता के अवतार के रूप में पूजा जाता है।

पूरी दुनिया को बुरे प्रभावों से बचाने के लिए शिव ने पूरा विष पी लिया और उसे निगलने के बजाय अपने कंठ में धारण कर लिया। इससे उनका कंठ नीला पड़ गया और वे नीलकंठ कहलाने लगे। उत्तराखंड, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, बिहार, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना सहित देश के हर राज्य में महाशिवरात्रि मनाई जाती है। शिव भक्त 24 घंटे के उपवास से गुजरते हैं जो अगली सुबह टूट जाता है। महाशिवरात्रि पूजा कई अन्य त्योहारों के विपरीत रात में की जाती है। व्रत के दौरान भक्त रागी, साबूदाना, फल और सब्जियों जैसे सात्विक खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News