यह है दुनिया का सबसे मोटा बच्चा, वजन देख डॉक्टर भी हुए हैरान

punjabkesari.in Tuesday, Jul 03, 2018 - 01:53 PM (IST)

नेशनल डेस्क : दुनिया के सबसे वजनी बच्चे का तमगा हासिल कर चुके 14 वर्षीय मिहिर जैन का आज सफल ऑपरेशन किया गया। उसे हाल ही में दिल्ली के मैक्स अस्पताल में गैस्ट्रिक बाइपास सर्जरी के लिए भर्ती कराया गया था। मिहिर इतने मोटा था कि कि ठीक से खड़े भी नहीं हो पा रहा था। उसका वजन लगभग 237 किलो था। अप्रैल में सर्जरी के बाद उनका वजन घटकर 172 किलो हो गया था।
PunjabKesari
मिहिर जब पैदा हुआ था तब उसका वज़न ढाई किलो था जो कि सामान्य है लेकिन पांच साल तक आते आते उसका वज़न 60 किलो हो गया। मिहिर की लंबाई पांच फुट तीन इंच है और पिछले साल दिसंबर में उनका वज़न 237 किलो था। डॉक्टरों के अनुसार ऑपरेशन के लिए मिहिर को 40 किलो वज़न घटाना होगा। मिहिर की सर्जरी करने वाले डॉ प्रदीप चौबे ने बताया क वह दुनिया का सबसे वजनी बच्चा है जिसकी गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी की जा रही है। 
PunjabKesari
चौबे ने बताया कि जब उन्होंने पहली बार मिहिर को देखा तो वह बहुत ज्यादा वजनी था। वह चार हफ्ते में 10 किलो वज़न घटाकर लौटा। फिर दो महीने तक उनकी डाइट चली जिसके बाद मिहिर 196 किलो पर आ गए। इसके बाद सर्जरी करने का फैसला किया गया। 4 अप्रैल को मिहिर की गैस्ट्रिक सर्जरी की गई जिसके बाद वज़न 177 किलो हो गया। अब मिहिर का लक्ष्य तीन साल में 100 किलो के भीतर आना है। डॉक्टर चौबे ने बताया कि मिहिर की पसलियों के ऊपर 10-12 इंज फैट की परत जमी थी जिसकी वजह से ऑपरेशन करने में दिक्कत हुईं। ढाई घंटे चले ऑपरेशन में उसका गैस्ट्रिक बाईपास किया गया। डॉ़क्टरों का कहना है कि वह एक हफ्ते में उसे छुट्टी दे देंगे। हालांकि उसे सख्त डाइट पर ही रहने को कहा गया है। 

PunjabKesari
वहीं मिहिर की मां पूजा जैन ने बताया कि हमारे परिवार में अधिकतर लोग मोटे हैं इसलिए हमने तब इसे गंभीरता से नहीं लिया लेकिन एक वक्त आया जब वह ठीक से चल भी नहीं पा रहा था। जिस कारण उसने दूसरी क्लास के बाद स्कूल जाना बंद कर दिया। उन्होंने 2010 में चिकित्सीय मदद ली थी लेकिन उस समय डॉक्टरों का कहना था कि मिहिर सर्जरी के लिहाज से काफी युवा है। उसे कैलोरी की डाइट पर रखा गया जिससे उसका वजन कुछ कम हुआ, उसके बाद उसकी सर्जरी की गई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News