'अद्भुत और अलौकिक', 21 लाख दीयो से जगमगाई काशी...PM मोदी ने शेयर की देव दीपावली की फोटो

punjabkesari.in Tuesday, Nov 08, 2022 - 09:20 AM (IST)

नेशनल डेस्क: कार्तिक पूर्णिमा पर सोमवार को महादेव की नगरी काशी में देव दीपावली का आयोजन पूरे हर्ष और उल्लास के साथ किया गया और गंगा किनारे 84 घाटों पर 10 लाख दीपक जलाए गए। जनसहभागिता से लोगों ने शहर में करीब 11 लाख दीपक जलाए। बाबा भोले नाथ की नगरी काशी 21 लाख दीयो से जगमगती हुई बहुत अदभुत छठा बिखेर रही थी।

Image

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी काशी में देव दीपावली की फोटो शेयर करते हुए लिखा कि काशी की अद्भुत और अलौकिक देव दीपावली अभिभूत करने वाली है! इस प्राचीन और पवित्र नगरी में उत्सव की कुछ झलकियां। मां गंगा का अर्धचन्द्राकार स्वरूप लाखों दीपक की रोशनी से जगमगाता रहा।

Image

जिला प्रशासन के अनुसार प्रदेश की योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार की ओर से गंगा किनारे के 84 घाटों पर 10 लाख दीये जलाए गए, वहीं जनसहभागिता से लगभग 11 लाख दीये जलाए गए।

Image

देव दीपावली का महत्व बताते हुए बटुक भैरव मंदिर के महंत जितेंद्र मोहन पूरी ने बताया कि कार्तिक मास के पूर्णिमा को ही भगवान शिव ने त्रिपुरासुर राक्षस का वध किया था। त्रिपुरासुर के वध की खुशी में देवताओं ने काशी में दीये जलाकर दिवाली मनाई थी और इसी कारण हर साल कार्तिक मास की पूर्णिमा पर काशी में देव दीपावली मनाई जाती है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News