देश के इस राज्य में दिखा नारी शक्ति का जलवा, 6 महिलाएं पहुंचेंगी संसद, जानें किस-किस ने मारी बाजी

punjabkesari.in Friday, Jun 07, 2024 - 07:58 AM (IST)

नेशनल डेस्कः मध्य प्रदेश से हाल ही में हुए लोकसभा के लिए छह महिलाएं निर्वाचित हुई हैं। मध्य प्रदेश में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने दिग्गज कांग्रेसी नेता कमलनाथ के गढ़ छिंदवाड़ा सहित सभी 29 निर्वाचन क्षेत्रों में जीत दर्ज की है। वर्ष 2009 लोकसभा चुनावों में भी छह महिलाएं चुनी गई थीं, जिनमें से पांच भाजपा से और एक कांग्रेस से थीं। कांग्रेस की मीनाक्षी नटराजन ने 2009 लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज की थी। 

इस बार के आम चुनावों में महिला विजेताओं में सबसे अधिक अंतर लता वानखेड़े का रहा, जिन्होंने सागर से कांग्रेस के चंद्र भूषण सिंह बुंदेला को 4.71 लाख से अधिक मतों से हराया। अन्य विजेता रतलाम से अनीता नागर सिंह चौहान, बालाघाट से भारती पारधी, भिंड से संध्या रे, शहडोल से हिमाद्री सिंह और धार से सावित्री ठाकुर हैं। हिमाद्री सिंह ने इन छह महिलाओं में दूसरा सबसे बड़ा जीत अंतर हासिल किया। उन्होंने कांग्रेस के फुंदे लाल मार्को को 3.97 लाख से अधिक मतों से हराया। सावित्री ठाकुर ने धार से कांग्रेस के राधेश्याम मुवेल को 2.18 लाख से ज्यादा वोटों से हराया। 

संध्या राय को छोड़कर सभी महिला विजेताओं ने एक लाख से ज़्यादा के अंतर से जीत हासिल की। राय ने भिंड से 65,000 वोटों से जीत हासिल की। वर्ष 2019 के लोकसभा चुनावों में छिंदवाड़ा को छोड़कर, भाजपा ने मप्र में 28 सीटें जीती थीं। उस समय भाजपा की चार महिला प्रत्याशियों ने जीत हासिल की थी। वर्ष 2019 के चुनावों में प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने कांग्रेस के दिग्गज दिग्विजय सिंह के खिलाफ भोपाल से जीत हासिल की थी। रीति पाठक ने सीधी से, हिमाद्री सिंह ने शहडोल से और संध्या राय ने भिंड से जीत हासिल की थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News