Hot Seat : कंगना या विक्रमादित्य? मंडी में कौन मारेगा बाजी? जानें क्या कहता है Exit Poll

punjabkesari.in Sunday, Jun 02, 2024 - 10:44 AM (IST)

नेशनल डेस्कः हिमाचल प्रदेश की 4 लोकसभा सीटों शिमला, कांगड़ा, मंडी और हमीरपुर में सातवें फेज में 1 जून को वोटिंग हुई। हिमाचल (Himachal Pradesh Exit Poll) में दोपहर 3 बजे तक 58.41 प्रतिशत मतदान हुआ। मंडी में सबसे ज्यादा 61.03% वोटिंग हुई है। चुनाव के नतीजे 4 जून को घोषित होंगे। लेकिन उससे पहले एग्जिट पोल 2024 के नतीजे सामने हैं। इस बार ज्यादातर एग्जिट पोल में NDA को 370 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। वहीं, हिमाचल प्रदेश की सभी 4 लोकसभा सीटों के एग्जिट पोल भी आ गए हैं। हिमाचल में मंडी सीट की सबसे ज्यादा चर्चा है। यहां BJP ने कंगना रनौत को उतारा है। कांग्रेस से विक्रमादित्य सिंह यहां से मैदान में हैं। कंगना और विक्रमादित्य सिंह दोनों ने अपनी-अपनी जीत का भरोसा जताया है। 

लोकसभा चुनाव 2024 में हिमाचल प्रदेश में सभी चार सीटें बीजेपी को मिलती नजर आ रही है। India Today-Axis My India के एग्जिट पोल की मानें तो कांग्रेस अपना वोट जरूर बढ़ा रही है लेकिन पार्टी को एक भी सीट नहीं मिलेगी। यहां तक मंडी सीट पर भी कांग्रेस पार्टी पिछड़ सकती है, जहां सर्वे की मानें तो कंगना रनौत पर मतदाताओं ने ज्यादा भरोसा किया है। मंडी लोकसभा सीट एक हाई-प्रोफाइल मुकाबला बनकर उभरी है, जिसमें दो प्रमुख राजनीतिक हस्तियां जीत के लिए होड़ में हैं। 

2019 लोकसभा चुनाव के नतीजे
2019 के लोकसभा चुनाव में, मंडी निर्वाचन क्षेत्र में बीजेपी उम्मीदवार राम स्वरूप शर्मा 638,441 वोट प्राप्त करके विजयी हुए थे। दूसरे स्थान पर कांग्रेस पार्टी के आश्रय शर्मा रहे थे। बीजेपी की जीत का अंतर काफी बड़ा था लेकिन बाद में उपचुनाव में यह सीट कांग्रेस के खाते में आ गई। पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह ने जीत हासिल कीं।

2024 के नतीजे पर नजर
मंडी लोकसभा सीट पारंपरिक रूप से बीजेपी का गढ़ रही है और पिछले दो आम चुनावों में पार्टी के उम्मीदवारों ने इस निर्वाचन क्षेत्र पर अपना दबदबा बनाया है। हालांकि, बीजेपी और कांग्रेस दोनों के हाई-प्रोफाइल उम्मीदवारों की मौजूदगी की वजह से मंडी में 2024 का 4 जून का नतीजा दिलचस्प हो सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News