T20 World Cup 2024: आखिरी 6 ओवरों की कहानी, भारतीय गेंदबाजों ने ऐसे पलटी बाजी, रोमांचक मुकाबले में हासिल की जीत

punjabkesari.in Monday, Jun 10, 2024 - 11:24 AM (IST)

नेशनल डेस्क: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में रविवार (9 जून) को भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया महामुकाबला बेहद रोमांचक साबित हुआ। बारिश से बाधित इस लो-स्कोरिंग मुकाबले को भारतीय टीम ने 6 रनों से जीत लिया। न्यूयॉर्क के नसाऊ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस मैच में भारतीय गेंदबाजों ने अद्भुत प्रदर्शन कर पाकिस्तान को हार का सामना करने पर मजबूर किया।

रोमांचक मुकाबला: भारत की 7वीं जीत
भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 119 रनों पर सिमट गई, जिससे पाकिस्तान को 120 रनों का लक्ष्य मिला। पाकिस्तान टीम ने शुरुआत में मैच पर मजबूत पकड़ बना ली थी, लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने खेल का रुख बदल दिया। जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पंड्या और अक्षर पटेल की घातक गेंदबाजी के चलते पाकिस्तान की टीम 7 विकेट खोकर 113 रन ही बना सकी। टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में यह भारत की पाकिस्तान के खिलाफ 8 मैचों में 7वीं जीत रही।

रिजवान का विकेट: मैच का टर्निंग पॉइंट
पाकिस्तान टीम ने 14 ओवरों में 3 विकेट पर 80 रन बना लिए थे और जीत के लिए सिर्फ 40 रनों की जरूरत थी। इसी बीच भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने 15वां ओवर जसप्रीत बुमराह को दिया, जिन्होंने पहली ही गेंद पर 31 रन बनाकर खेल रहे मोहम्मद रिजवान को क्लीन बोल्ड कर दिया। इस विकेट के बाद पाकिस्तान की टीम बैकफुट पर आ गई और संभल नहीं सकी।

अक्षर पटेल और हार्दिक पंड्या का जादू
अगले ओवर में अक्षर पटेल ने सिर्फ 2 रन दिए, जिससे पाकिस्तान पर दबाव बढ़ गया। फिर 17वां ओवर हार्दिक पंड्या ने किया और उन्होंने तीसरी ही गेंद पर शादाब खान को आउट कर दिया। पंड्या ने इस ओवर में केवल 5 रन दिए, जिससे पाकिस्तान को आखिरी 3 ओवरों में 30 रनों की जरूरत थी।
 

🇮🇳 WIN in New York 🔥

Jasprit Bumrah's superb 3/14 helps India prevail in this iconic rivalry against Pakistan 👏#T20WorldCup | #INDvPAK | 📝: https://t.co/PiMJaQ5MS3 pic.twitter.com/Z2EZnfPyhn

— ICC (@ICC) June 9, 2024


बुमराह और अर्शदीप की शानदार गेंदबाजी
19वां ओवर एक बार फिर जसप्रीत बुमराह ने किया और सिर्फ 3 रन देकर इफ्तिखार अहमद को आउट किया। आखिरी ओवर में पाकिस्तान को 18 रनों की जरूरत थी, लेकिन अर्शदीप सिंह ने पहली ही गेंद पर इमाद वसीम को आउट कर पाकिस्तान की उम्मीदें खत्म कर दीं। शाहीन आफरीदी और नसीम शाह मिलकर 11 रन ही बना सके और पाकिस्तान टीम 6 रनों से हार गई।

Sharp take! 👏🏻

Hardik Pandya's bouncer proves too good for #FakharZaman! 💪🏻

Could this be a turning point in this game? 👀#INDvPAK | LIVE NOW | #T20WorldCupOnStar pic.twitter.com/NgDu80wIIs

— Star Sports (@StarSportsIndia) June 9, 2024

प्लेइंग-11
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज।
पाकिस्तान: मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), बाबर आजम (कप्तान), उस्मान खान, फखर जमां, शादाब खान, इफ्तिखार अहमद, इमाद वसीम, शाहीन शाह आफरीदी, नसीम शाह, मोहम्मद आमिर, हारिस रउफ। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में पाकिस्तान के खिलाफ अपनी जीत का सिलसिला जारी रखा है। भारतीय गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन ने इस मुकाबले को यादगार बना दिया।

 

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News