जयपुर में बाप-बेटे ने मामूली स्टोन को बेशकीमती डायमंड बताकर अमेरिकी महिला को 6 करोड़ में बेचा

punjabkesari.in Tuesday, Jun 11, 2024 - 12:13 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  जयपुर के सराफा मार्केट में एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया।  यहां सोने-चांदी के अलावा हीरे के गहनों की डिमांड रहती है लेकिन इस बीच एक  एक बाप-बेटे की जोड़ी ने अमेरिका की रहने वाली एक महिला को करोड़ों का चूना लगाया। पिता और बेटे ने मिलकर अमेरिकन महिला को  6 करोड़ के नकली जेवर बेच दिए।  साथ ही नकली गहनों के नकली सर्टिफिकेट भी थमा दिया।
 
पुलिस ने फर्जी सर्टिफिकेट जारी करने वाले आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। वहीं, फरार ज्वेलर बाप-बेटे के खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी करवाया है।पुलिस की जांच में सामने आया कि धोखाधड़ी के रुपए से ज्वेलर्स ने जयपुर में 3 करोड़ रुपए का फ्लैट खरीदा है। 

एडिशनल डीसीपी बजरंग सिंह ने बताया कि अमेरिका की रहने वाली चेरिस नौरते ने 18 मई को माणक चौक थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाई। वह पिछले दो साल यानी साल 2022 से ज्वेलर राजेंद्र सोनी और गौरव सोनी के संपर्क में थी। चेरिस ज्वेलर बाप-बेटे से रत्न जड़ित गहने खरीदकर अमेरिका में बिजनेस करती थी।

इस दौरान उसने जयपुर आकर ज्वेलर बाप-बेटे से करीब 6 करोड़ रुपए के गहने खरीदे। अप्रैल, 2024 में अमेरिका में लगी एग्जीबिशन में जांच कराने पर ज्वेलरी नकली निकली। इस बीच पीड़िता मई, 2024 में नकली ज्वेलरी लेकर जयपुर आई।  ज्वेलर बाप-बेटे राजेंद्र और गौरव की जेम्स एंड ज्वेलरी शॉप पर आई। दोनों को ज्वेलरी दिखाकर नकली होने के बारे में बताया। लेकिन ज्वेलर बाप-बेटे ने गलती मानने से इनकार कर दिया।  

विदेशी महिला के दुकान से जाने के बाद राजेंद्र और गौरव ने माणक चौक थाने में उसके खिलाफ शॉप से जबरन ज्वेलरी उठाकर ले जाने की शिकायत दी। पुलिस ने जांच के दौरान सीसीटीवी फुटेज देखे। इसमें विदेशी महिला अपने साथ लाए गहने ही वापस बैग में रखकर ले जाती दिखी।   वहीं, परेशान होकर महिला ने एम्बेसी में इसकी शिकायत की। विदेशी महिला की शिकायत पर माणक चौक थाने में केस दर्ज कर लिया है।

पुलिस ने पीड़िता को बेची गई ज्वेलरी की सीतापुरा स्थित दूसरी लैब में जांच करवाई तो नकली पाई गई। पुलिस ने फर्जी सर्टिफिकेट जारी करने वाले आरोपी मानसरोवर निवासी नंद किशोर को गुरुवार शाम गिरफ्तार कर लिया। आरोपी ने बताया कि वह परकोटे में जेम्स और ज्वेलरी का काम करने के साथ सोने और डायमंड के सर्टिफिकेट बनाता है। ज्वेलर की भेजी पर्ची के हिसाब से सर्टिफिकेट बनाकर जारी करता है। मुख्य आरोपी राजेंद्र और गौरव तीन-चार दिन से फरार हैं।   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News