लंबे समय तक लिव-इन रिलेशनशिप में रहने वाली महिला अलग होने के बाद भत्ते की हकदार: कोर्ट

punjabkesari.in Saturday, Apr 06, 2024 - 09:27 PM (IST)

नेशनल डेस्क: मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय ने फैसला सुनाया है कि किसी पुरुष के साथ लंबे समय तक रहने वाली महिला अलग होने पर भरण-पोषण की हकदार है, भले ही वे कानूनी रूप से विवाहित न हों।

न्यायमूर्ति जेएस अहलूवालिया की पीठ ने 38 वर्षीय एक व्यक्ति की याचिका को खारिज करते हुए यह बात कही, जिसे निचली अदालत ने उस महिला को 1,500 रुपये का मासिक भत्ता देने का आदेश दिया था जिसके साथ वह रहता था।

याचिकाकर्ता शैलेश बोपचे, 48 वर्षीय प्रतिवादी अनीता बोपचे के साथ रहते थे और दंपति का एक बच्चा भी था। शैलेश बोपचे ने अनीता को भत्ता देने के ट्रायल कोर्ट के आदेश को इस आधार पर चुनौती दी कि वह यह साबित नहीं कर सकी कि उन्होंने मंदिर में शादी की थी या नहीं। ट्रायल कोर्ट ने यह निष्कर्ष भी दिया था कि शैलेश और अनीता के बीच शादी किसी मंदिर में नहीं हुई थी।

हालाँकि, चूंकि अनीता को शैलेश से एक बच्चा हुआ था, इसलिए ट्रायल कोर्ट ने कहा कि वह भत्ते की हकदार थी। "ट्रायल कोर्ट ने कोई विशिष्ट निष्कर्ष नहीं दिया है कि प्रतिवादी आवेदक की कानूनी रूप से विवाहित पत्नी नहीं है। हालांकि, निष्कर्ष यह है कि प्रतिवादी रीति-रिवाजों के साथ-साथ इस तथ्य को भी साबित नहीं कर सका कि, शादी मंदिर में की गई थी लेकिन बाद में ट्रायल कोर्ट ने निष्कर्ष दिया कि चूंकि आवेदक और प्रतिवादी काफी लंबे समय से पति-पत्नी के रूप में रह रहे थे और प्रतिवादी ने एक बच्चे को भी जन्म दिया है, इसलिए प्रतिवादी भरण-पोषण का हकदार है।'' 
.


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News