दिल्ली में वायु प्रदूषण बढऩे के साथ अधिकारियों ने पटाखें ना जलाने की अपील की

punjabkesari.in Saturday, Oct 29, 2016 - 01:38 AM (IST)

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में दीपावली से पहले वायु में प्रदूषकों की बढ़ी मात्रा को देखते हुए अधिकारियों ने लोगों से पटाखा रहित त्यौहार मनाने की अपील की है। उनका कहना है कि इनसे कैंसर पैदा करने वाला धुआं निकलता है। 

शहर में कार्यरत लगभग सभी निगरानी केंद्रों ने कहा कि पीएम पार्टिकुलेट मैटर 2.5 और पीएम 10 अल्ट्रा फाइन पॉल्यूटेंट्स 60 और 100 माइक्रो ग्राम प्रति घन मीटर के सुरक्षित स्तर से कई गुना ज्यादा हैं। इसे देखते हुए शहर की वायु गुणवत्ता को ‘‘बेहद खराब’’ श्रेणी में रखा गया है। दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) के अनुसार लगातार दूसरे दिन आनंद विहार में दिन में करीब 12 बजे जांच किए जाने पर पाया गया कि प्रदूषक पीएम 10 सुरक्षित स्तर से नौ गुना बढ़ गए। 

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड सीपीसीबी के पंजाबी बाग, आरके पुरम स्टेशनों पर वायु गुणवत्ता सूचकांक एएक्यूआई गंभीर श्रेणी में था जिससे स्वस्थ लोगों पर असर पड़ता है और पहले से कई बीमारियों से ग्रस्त लोगों पर गंभीर असर पड़ते हैं। पुणे स्थित वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान एंड अनुसंधान सफर ने दीपावली से पहले अपने पूर्वानुमान में कहा कि मौसम की मौजूदा दशाएं बनी रहने पर पीएम 2.5 का हिस्सा 20 प्रतिशत तक बढ़ जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News