क्या कोविशील्ड वैक्सीन को मिलेगा फुल मार्किट अप्रूवल?, SII ने भारत सरकार के पास भेजा आवेदन

punjabkesari.in Friday, Dec 31, 2021 - 04:07 PM (IST)

नेशनल डेस्क: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला ने शुक्रवार को कहा कि एसआइआई ने कोविशील्ड के पूर्ण बाजार मंजूरी के लिए भारतीय प्राधिकारियों के समक्ष आवेदन किया है और उल्लेख किया है कि कोविड-19 रोधी टीके की आपूर्ति 125 करोड़ खुराकों को पार कर गयी है। बाजार मंजूरी किसी औषधीय उत्पाद जैसे कि दवा को उसके विपणन के संबंध में सहयोग देने के सबूत के तौर पर समीक्षा करने की प्रक्रिया है, जिसके तहत उसे बेचे जाने का लाइसेंस दिया जाता है।

भारत को 1.25 बिलियन से अधिक खुराक की आपूर्ति
एसआईआई ने भारत सरकार को टीके की आपूर्ति के लिए कोविशील्ड के निर्माता एस्ट्राजेनेका के साथ साझेदारी की थी। भारत सरकार ने इस साल जनवरी में इसके देश में आपात उपयोग की मंजूरी दी थी। पूनावाला ने केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सिडस्को) और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय को टैग करते हुए ट्वीट किया, ‘भारत में कोविशील्ड टीके की आपूर्ति 1.25 अरब खुराकों को पार कर गयी है।

भारत सरकार के पास पूर्ण बाजार मंजूरी के लिए पर्याप्त आंकड़ें हैं और इसलिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने इस अनुमति के लिए डीसीजीआई और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय में आवेदन दिया है।' भारत बायोटेक की कोवैक्सीन के साथ कोविशील्ड पहले दो टीके हैं, जिन्हें इस साल जनवरी में भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने महामारी के खिलाफ आपात उपयोग की मंजूरी दी थी। इस साल अक्टूबर में पुणे स्थित एसआईआई ने कोविशील्ड के लिए बाजार प्राधिकार की मंजूरी देने के वास्ते अपने आवेदन के साथ भारत की अंतिम चरण की क्लिनिकल अध्ययन रिपोर्ट सौंपी थी। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News