NDA की सरकार बनने से पहले क्या नायडू की मांग को पूरा करेगी BJP ?

punjabkesari.in Wednesday, Jun 05, 2024 - 08:20 PM (IST)

नई दिल्ली : लोकसभा चुनाव के परिणाम आ चुके हैं। एनडीए के शानदार प्रदर्शन के बाद अब समय है केंद्र में सरकार बनाने की। जिसे लेकर बीजेपी अपने सभी घटक दलों के साथ संपर्क साधने में लग गई है। आपको बता दें कि इस आम चुनाव में बीजेपी को 240 सीटें मिली हैं। यानी इस बार बीजेपी पूर्ण बहुमत के आकड़े से 32 सीटें पीछे है। ऐसे में अगर उसे अब सत्ता में वापसी करनी है तो एनडीए के घटक दल टीडीपी (तेलगु देशम पार्टी) और जेडीयू ( जनता दल यूनाइटेड) जैसों पर निर्भर रहना होगा।

PunjabKesari

तीन सांसद पर एक मंत्री पद की मांग कर सकती हैं TDP
इसी बात को लेकर यह खबर आ रही है कि चंद्रबाबू नायडू ने बीजेपी को अपना सर्मथन देने के लिए अपनी पार्टी से लोकसभा अध्यक्ष और अपने हर एक तीन सांसद पर एक मंत्री पद की मांग कर सकते हैं। हालांकि, इन तमाम तरह की अटकलों को चंद्रबाबू नायडू ने बेबुनियाद बताया है। उन्होंने कहा कि हम एनडीए के साथ पहले भी थे और आगे भी बने रहेंगे। 

PunjabKesari

चंद्रबाबू नायडू ने कुल 16 सीट जीती
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार चंद्रबाबू नायडू की पार्टी ने इस लोकसभा चुनाव में कुल 16 लोकसभा सीट जीती है। ऐसे में नायडू जिस तरह से अपने तीन सांसदों पर एक मंत्री पद मांग रहे हैं, अगर वो हो गया तो नई सरकार में उनके कुल 5 केंद्रीय मंत्री हो सकते हैं। साथ ही चंद्रबाबू नायडू ने अपनी पार्टी के लिए लोकसभा अध्यक्ष का पद भी देने की मांग की है। हालांकि, इन तमाम खबरों को लेकर अभी तक आधिकारिक तौर पर टीडीपी या बीजेपी की तरफ से कोई बयान नहीं आया है। 

PunjabKesari

नीतीश और नायडू पीएम मोदी के साथ खड़े रहेंगे
वहीं अगर हम बात करें जेडीयू प्रमुख सीएम नीतीश कुमार की तो उनकी भी अहम भूमिका होगाी। लोकसभा चुनाव परिणाम के आने के बाद से ही जेडीयू और टीडीपी किस गठबंधन के साथ जाएगी, इसे लेकर तमाम अकटलें लगाई जाने लगी हैं। हालांकि, ये लगभग तय है कि नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू पीएम मोदी के साथ खड़े रहेंगे और केंद्र में एनडीए की मजबूत सरकार बनेगी। वहीं आज दिल्ली में  सरकार बनने से पहले तमाम समीकरणों पर चर्चा करने के लिए एनडीए ने अपने घटक दलों की बैठक बुलाई है। इस बैठक में शामिल होने के लिए सीएम नीतीश कुमार दिल्ली पहुंच चुके हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Utsav Singh

Related News