धार्मिक स्थलों का भ्रमण करने के लिए कर सकेंगे आवेदन

punjabkesari.in Monday, Feb 13, 2023 - 06:02 PM (IST)

 


चंडीगढ़, 13 फरवरी - (अर्चना सेठी) आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृखंला में हरियाणा अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग द्वारा महान संतों से जुड़े धार्मिक स्थलों का भ्रमण करने के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। अनुसूचित जाति से संबंधित लाभार्थी अंत्योदय सरल केंद्र के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

विभाग के प्रवक्ता ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि वाराणसी और अमृतसर आदि धार्मिक स्थलों का भ्रमण करने वाले आवेदकों को आवेदन के साथ जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, वोट कार्ड के साथ ही गैर सरकारी कर्मचारी होने का प्रमाण पत्र संलग्न करना अनिवार्य होगा।


उन्होंने बताया कि विभागीय नियमानुसार प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र से 100 लाभार्थियों को इसका लाभ प्रदान किया जाएगा। आवेदक हरियाणा का स्थाई निवासी होना चाहिए तथा किसी सरकारी उपक्रम संगठन व प्राधिकरण का कर्मचारी नहीं होना चाहिए।


उन्होंने बताया कि आवेदकों का पंजीकरण ‘पहले आओ पहले पाओ’ के आधार पर होगा। लाभार्थी को सरकार द्वारा एक हजार रुपए की राशि अथवा द्वितीय श्रेणी की ट्रेन टिकट व आने जाने के वास्तविक व्यय जो भी कम हो, की अदायगी की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News