मुंबई आतंकी हमले में था पाकिस्तान का हाथ: नवाज शरीफ

punjabkesari.in Saturday, May 12, 2018 - 05:11 PM (IST)

इस्लामाबादः भ्रष्टाचार के आरोपों में फंसे पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री  नवाज शरीफ ने आखिर मुबंई हमलों को लेकर अपनी जुबान खोल दी है  जिससे पाकिस्तान पर संकट के बादल गहरा गए हैं। स्वीकार कर लिया है कि मुंबई अटैक में पाकिस्तानी आतंकियों का ही हाथ था। नवाज शरीफ की इस स्वीकारोक्ति ने पाकिस्तान के हमेशा के उस दावे को भी खत्म कर दिया है जिसमें वह आतंकियों को पालने के आरोपों से पल्ला झाड़ता रहा है। नवाज ने एक इंटरव्यू में स्वीकार किया है कि उनके देश में आतंकी संगठन सक्रिय हैं।
PunjabKesari
नवाज शरीफ ने मुंबई हमलों की पाक में अटकी पड़ी सुनवाई पर भी सवाल उठाया है। शुक्रवार को मुल्तान में रैली से पहले 'द डॉन' को दिए इंटरव्यू में नवाज ने कहा, 'आप एक देश को नहीं चला सकते जब दो या तीन समानांतर सरकारें चल रही हों। यह रोकना होगा। सिर्फ एक ही सरकार हो सकती है, जो संवैधानिक प्रक्रिया से चुनी गई हो।' 
PunjabKesari
नवाज से जब यह पूछा गया कि उनकी नजर में वह कौन सा कारण है जिससे उनकी पीएम की कुर्सी गई तो उन्होंने  बातचीत को विदेश नीति और राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे की तरफ मोड़ दिया। नवाज शरीफ ने कहा कुर्बानियों के बावजूद हमारी बात कोई स्वीकार नहीं करता। अफगानिस्तान की कहानी को स्वीकार कर लिया गया, लेकिन हमारी नहीं। हमें इसपर ध्यान देना चाहिए।' 
PunjabKesari
नवाज ने आगे कहा, 'आतंकी संगठन सक्रिय हैं, क्या हमें उन्हें सीमा पार करने और मुंबई में 150 लोगों की हत्या करने की इजाजत दे देनी चाहिए?  बताइए।' रावलपिंडी आतंकरोधी अदालत में मुंबई हमलों का ट्रायल लंबित होने का हवाला देते हुए नवाज ने कहा, 'हमने सुनवाई क्यों नहीं पूरी की?' बता दें कि पाकिस्तान इस बात से हमेशा इंकार करता रहा है कि 2008 के मुंबई हमलों में उसकी कोई भूमिका है।

PunjabKesariजब नवाज से पूछा गया कि आने वाले आम चुनाव में पीएमएल-एन का नेतृत्व किसके हाथ में जाएगा, तो उन्होंने चुप्पी साध ली। प्रधानमंत्री पद के लिए पार्टी की तरफ से उनके भाई शाहबाज शरीफ के नाम की अटकलों पर भी शरीफ ने कुछ नहीं कहा। 

गौरतलब है कि मुंबई पर 26 नवंबर 2008 को हुए  इस  आतंकी हमले में 166 लोगों की मौत हो गई थी और सैकड़ों जख्मी हुए थे। राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड्स (एनएसजी) और आतंक‌ियों के बीच हुई लंबी मुठभेड़ में 9 आतंकी मारे गए थे और और 10वें आतंकी अजमल कसाब को ज‌िंदा पकड़ ल‌िया गया जिसे  पूरी कानूनी प्रक्रिया के बाद पुणे के यरवदा जेल में फांसी दी गई थी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News