किताब पर भारत के झंडे की जगह इंग्लैंड का झंडा, क्यों ? मंत्री ने लिया बड़ा एक्शन

punjabkesari.in Wednesday, Mar 27, 2024 - 03:35 PM (IST)

नेशनल डेस्क: राजस्थान के एक सरकारी स्कूल कक्षा 9 की अंग्रेजी की वर्कबुक काफी ज्यादा विवादों के घेरे में शामिल हो गई है। इस वर्कबुक पर शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने जांच के आदेश तक जारी कर दिए हैं। दरअसल ये मामला किताब के बाहर वाले कवर से जुड़ा हुआ है। ये विवाद किताब पर इंग्लैंड का झंडा होने के कारण शुरू हुआ था। यह किताब राजस्थान राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद,उदयपुर द्वारा प्रकाशित की गई है।

राजस्थान के शिक्षा एवं पंचायत राज मंत्री मदन दिलावर ने बताया कि remedial workbook के प्रकाशन को लेकर मिली आपत्तियां के आधार पर माध्यमिक शिक्षा निदेशक आशीष मोदी को जांच के निर्देश दिए है। शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा, 'शैक्षिक सत्र समाप्त होने पर इस पुस्तक को छपवाने का औचित्य क्या था। जबकि अब बच्चे इसका उपयोग ही नहीं कर पाएंगे। अगर इस पुस्तक का प्रकाशन यदि समय रहते किया जाता तो छात्रों को इसका लाभ मिलता।'

इसके साथ ही मंत्री दिलावर ने दूसरा सवाल विभाग से यह भी पूछा की पुस्तक के कवर पेज पर ब्रिटेन का राष्ट्रीय ध्वज छपा है और भारत का राष्ट्रीय ध्वज क्यों नहीं है? जो कि घोर आपत्तिजनक है। शिक्षा मंत्री दिलावर ने विभाग के निदेशक को भेजी पत्रावली में निर्देश देते हुए कहा की किस स्तर पर इस पुस्तक के छपने का निर्णय हुआ, इसकी जांच की जायेगी और दोषी अधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई की जायेगी।

मंत्री मदन दिलावर ने शिक्षा विभाग को संभालते हुए कहा था कि राजस्थान के शिक्षा विभाग की पुस्तकों के पाठ्यक्रम का वे खुद रिव्यू करेंगे। हालांकि रिव्यू करने के लिए एक कमेटी भी बनाई गई थी, जिसकी रिपोर्ट अभी तक पेंडिंग है। लेकिन उससे पहले ही कक्षा 9 की इस पुस्तक के मुख्य पेज और उसके छपाई के समय और जरुरत को लेकर विभाग में ढेरों शिकायतें पहुंची, जिसके बाद मंत्री दिलावर ने मामले में सख्ती दिखाते हुए जांच के आदेश दिए गए है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Recommended News

Related News