covax को बूस्टर डोज के रूप में कब मिलेगी मंजूरी? अदार पूनावाला ने दिया यह जवाब

punjabkesari.in Monday, Jan 09, 2023 - 12:19 PM (IST)

नेशनल डेस्क: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) आदर पूनावाला ने कहा कि उनके कोवोवैक्स टीके (covax) को अगले 10 से 15 दिनों में covid-19 रोधी ‘बूस्टर' खुराक के तौर पर मंजूरी मिल जाएगी। पूनावाला ने रविवार को यहां भारती विद्यापीठ विश्वविद्यालय में एक कार्यक्रम से इतर संवाददाताओं से कहा कि टीका कोरोना वायरस के ओमीक्रॉन स्वरूप के खिलाफ बहुत असरदार है।

 

राज्यों और जिलों को कोविशील्ड टीके (Covishield) नहीं मिलने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के पास आपूर्ति के लिए टीके का पर्याप्त भंडार है। उन्होंने कहा कि कोवोवैक्स को अगले 10-15 दिनों में ‘बूस्टर' खुराक के रूप में मंजूरी मिल जाएगी। यह वास्तव में सबसे अच्छा बूस्टर है क्योंकि यह कोविशील्ड की तुलना में ओमीक्रॉन के खिलाफ बहुत असरदार है।'' पूनावाला ने कहा कि हर कोई भारत की ओर आशा की नजर से देख रहा है, न केवल स्वास्थ्य सेवा के मामले में बल्कि इसलिए कि देश एक विशाल और विविध आबादी की देखभाल करने में कामयाब रहा है और इसने covid-19 महामारी के दौरान 70 से 80 देशों की मदद भी की।

 

उन्होंने कहा, ‘‘यह सब हमारी केंद्र सरकार, हमारी राज्य सरकारों, स्वास्थ्य कर्मचारियों, निर्माताओं के नेतृत्व के कारण संभव हुआ, जिन्होंने एक लक्ष्य के लिए मिलकर काम किया।'' इस अवसर पर, पूनावाला को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार और महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के हाथों डॉ पंतंगराव कदम मेमोरियल पुरस्कार से सम्मानित किया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News