जब पाकिस्तान से लौटी गीता के लिए मां बनी सुषमा

punjabkesari.in Wednesday, Aug 07, 2019 - 05:27 AM (IST)

नई दिल्ली :सुषमा स्वराज भारतीय राजनीति का ऐसा सलोना और आकर्षक चेहरा जो विपक्ष को भी प्रशंसा के लिए बाध्य कर देता था। उन्होंने अपने मजबूत इरादों का हर मोर्चे पर सशक्त परिचय दिया चाहे वह बीमारी के दौरान लगातार ट्वीट कर अपनी सलामती की सूचना देना हो, चाहे मुसीबत में फंसे किसी इंसान की गुहार पर तत्काल कार्यवाही करना हो, चाहे संसद में पाकिस्तान को जवाब देना हो चाहे अपने मंत्रालय की नीतियों को स्पष्ट करना हो। 

PunjabKesari
सुषमा स्वराज ने देश के साथ दुनिया के दिलों में आज भी जिंदा हैं। सुषमा स्वराज ने 2015 में पाकिस्तान से वापस लौटी मूक बधिर लड़की गीता के लिए वो सब कुछ करना चाहा जो एक मां करती है। गीता जो सात-आठ साल की उम्र में पाकिस्तानी रेंजर्स को समझौता एक्सप्रेस में लाहौर रेलवे स्टेशन पर मिली थी। गलती से सरहद पार पहुंचने वाली मूक-बधिर लड़की गीता को भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के विशेष प्रयासों के कारण 26 अक्तूबर 2015 को स्वदेश लाया गया।

PunjabKesari
गीता 10-11 साल की थीं जब वो भारत पाकिस्तान सीमा के पास पाकिस्तान रेंजर्स को मिलीं थीं। इसके बाद उन्होंने दस साल से ज़्यादा पाकिस्तान में गुज़ारे लेकिन अभी तक ये पता नहीं चल सका है कि वो सरहद पार करके कैसे पाकिस्तान पहुंची थीं। गीता के भारत लौटने के बाद सुषमा स्वराज ने उन्हें 'हिंदुस्तान की बेटी' कहा था और साथ ही ये ऐलान भी किया था कि उनके परिजनों को खोजने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। इसके बाद उन्हें शिक्षा और कौशल हासिल करने के लिए मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में गूंगे-बहरे बच्चों के एक संस्थान में भेज दिया गया। गीता के परिजनों का तो अभी तक पता नहीं चल सका है। सुषमा स्वराज गीता के लिए वर भी ढूंढ रही थीं। 

PunjabKesari
इस काम के लिए इंदौर में मूक बधिर बच्चों के लिए काम करने वाले ग़ैर सरकारी संगठन 'आनंद सर्विस सोसायटी' की मदद भी ली जा रही है। संस्थान के प्रमुख ज्ञानेंद्र पुरोहित के मुताबिक बीते साल सुषमा स्वराज ने उनसे कहा था कि गीता के लिए कोई लड़का तलाश करें। सुषमा स्वराज ने गीता को उसके माता-पिता से मिलवाने में सहयोग करने के लिए एक लाख रुपए इनाम की घोषणा की। सुषमा ने एक वीडियो अपील में कहा कि किसी लड़की को उसके माता-पिता से मिलवाने से बेहतर काम कुछ नहीं हो सकता। उन्होंने लोगों से अपील की कि करीब 12 वर्ष पहले लापता गीता के परिवार के बारे में जानने वाले लोग आगे आएं।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News