Weather Today : दिल्ली-मुंबई समेत इन राज्यों में होगी बारिश, जानें आज के मौसम पर IMD का ताजा अपडेट

punjabkesari.in Sunday, Jul 21, 2024 - 01:41 PM (IST)

नेशनल डेस्क : भारत के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों भारी बारिश हो रही है। खासकर देश की राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में बारिश और बाढ़ की स्थिति गंभीर हो गई है। वहीं, कई अन्य राज्यों में इस साल की बारिश सामान्य से कम दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने 21 जुलाई के लिए कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इनमें कर्नाटक, उत्तराखंड, गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, राजस्थान और केरल शामिल हैं। इन राज्यों में मौसम के तेवर को देखते हुए लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है।
 

PunjabKesari

दिल्ली 
राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को न्यूनतम तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, मौसम विभाग ने दिन के दौरान हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है। अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। सुबह 8.30 बजे आर्द्रता 98 फीसदी थी. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह 9 बजे 106 रीडिंग के साथ मध्यम श्रेणी में दर्ज किया गया। शून्य और 50 के बीच एक AQI को अच्छा, 51 और 100 के बीच संतोषजनक, 101 और 200 के बीच मध्यम, 201 और 300 के बीच खराब, 301 और 400 के बीच बहुत खराब और 401 और 500 के बीच गंभीर माना जाता है।

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश में 24 घंटे की अवधि में औसतन 7.3 मिमी बारिश दर्ज की गई। 75 जिलों में से 19 में इस समय अवधि में अधिक बारिश दर्ज की गई, जिसमें हमीरपुर में अधिकतम 163.2 मिमी बारिश दर्ज की गई। राहत विभाग के अधिकारियों ने कहा कि शनिवार शाम को समाप्त 24 घंटे की अवधि में पूरे उत्तर प्रदेश में बारिश से संबंधित घटनाओं में ग्यारह लोगों की मौत हो गई। राहत विभाग के मुताबिक, शुक्रवार शाम 6:30 बजे से शनिवार शाम 6:30 बजे तक बिजली गिरने से पांच लोग डूब गए और पांच अन्य की मौत हो गई. ग़ाज़ीपुर जिले में एक व्यक्ति की सांप के काटने से मौत हो गई।

PunjabKesari

उत्तर-पश्चिम राज्य
हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तर प्रदेश में गरज और बिजली के साथ छिटपुट से लेकर मध्यम बारिश की संभावना है। अगले 5 दिनों के दौरान जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, पंजाब और पश्चिमी राजस्थान में छिटपुट से लेकर छिटपुट बारिश की संभावना है. वही्ं 21 और 22 जुलाई को उत्तराखंड में कहीं-कहीं अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है। 

राजस्थान
मौसम विभाग ने आज पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश का अनुमान जारी किया है। इसमें कोटा, उदयपुर, अजमेर, भरतपुर और जयपुर संभाग में कहीं-कहीं तीव्र वर्षा हो सकती है।प्रदेश के पूर्वी इलाकों में शनिवार को कहीं-कहीं बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार आज भी पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग की ओर से रविवार सुबह तात्कालिक चेतावनी भी जारी की गई है। इसमें अलवर, दौसा, टोंक, बूंदी, कोटा और सवाई माधोपुर में व्रजपात और मध्यम दर्जे की बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

महाराष्ट्र 
देश की आर्थिक राजधानी मुंबई और इसके आस-पास के इलाकों में लगातार बारिश से बुरा हाल है। बीएमसी के मुताबिक, पिछले 24 घंटों (शनिवार सुबह 8 बजे तक) में यहां 91 मिमी तक बारिश हुई। हाई टाइड की वजह से कुछ इलाकों में बाढ़ की आशंका भी है। राज्य में भारी बारिश से अगले 24 घंटे भारी पड़ सकते हैं। कई इलाकों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। तस्वीर नागपुर की है। यहां भारी बारिश के कारण स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। निचले इलाकों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है।

PunjabKesari

गुजरात
गुजरात में आज हवा, नमी और अन्य मौसम की स्थितियों जैसे कारकों को ध्यान में रखते हुए तापमान 24°C जैसा महसूस हो सकता हैं। गुजरात में सुबह बारिश की संभावना 0% है, और हवा की गति 6km/h रहेगी। गुजरात में आज दोपहर के समय तापमान 36°C है और यह 34°C जैसा महसूस होगा। 31km/h की हवा की गति के साथ आर्द्रता लगभग 12% रहेगी। गुजरात में शाम के समय बारिश की संभावना 0% है। गुजरात में आज रात का तापमान 30°C और हवा की गति 33km/h है।

IMD के मुताबिक, अगले 5 दिनों के दौरान क्षेत्र में गरज और बिजली के साथ व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है. 21-24 जुलाई के दौरान गुजरात राज्य में, 21-24 जुलाई के दौरान कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात राज्य, मध्य प्रदेश में अलग-अलग/कुछ स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Utsav Singh

Related News