कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए आज होगी वोटिंग, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Monday, Oct 17, 2022 - 05:31 AM (IST)

नेशनल डेस्क : कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर के बीच सोमवार को पार्टी अध्यक्ष पद का चुनावी मुकाबला होगा और कांग्रेस में 24 साल बाद नेहरू-गांधी परिवार के बाहर से कोई अध्यक्ष बनेगा। प्रदेश कांग्रेस समितियों (पीसीसी) के 9,000 से अधिक प्रतिनिधि गुप्त मतदान के जरिये पार्टी के नये अध्यक्ष का चुनाव करेंगे। कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं मल्लिकार्जुन खरगे और शशि थरूर के बीच सोमवार को पार्टी अध्यक्ष पद का चुनावी मुकाबला होगा और कांग्रेस में 24 साल बाद नेहरू-गांधी परिवार के बाहर से कोई अध्यक्ष बनेगा। प्रदेश कांग्रेस समितियों (पीसीसी) के 9,000 से अधिक प्रतिनिधि गुप्त मतदान के जरिये पार्टी के नये अध्यक्ष का चुनाव करेंगे।

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें-
PM मोदी आज जारी करेंगे किसानों के लिए 12वीं किस्त

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 अक्तूबर को दिल्ली में शुरू होने जा रहे दो दिवसीय कार्यक्रम में ‘पीएम किसान योजना' के तहत 8.5 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खातों में 16,000 करोड़ रुपए की राशि इलेक्ट्रॉनिक तरीके से भेजेंगे। पूसा परिसर में होने वाले इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री की तरफ से जारी की जाने वाली यह राशि इन किसानों के लिए सालाना 6,000 रुपए का प्रत्यक्ष समर्थन होगा। यह इस योजना के तहत किसानों के लिए जारी की जाने वाली 12वीं किस्त होगी।

अब से हिंदी में भी होगी मेडिकल की पढ़ाई 
मध्य प्रदेश देश का पहला राज्य होगा, जहां मेडिकल की पढ़ाई हिंदी में भी होगी। एनॉटामी, फिजियोलॉजी और बायोक्रेमेस्ट्री की किताबें हिंदी में तैयार हो चुकी हैं। रविवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह व राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इन किताबों का विमोचन करेंगे। शनिवार को एक कार्यक्रम के दौरान शिवराज सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संकल्प है कि मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई मातृ-भाषा में होनी चाहिए।

शराब घोटाला मामले में CBI ने मनीष सिसोदिया को भेजा समन
आबकारी घोटाला मामले में केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को समन जारी किया है। उन्हें कल 11 बजे पूछताछ के लिए बुलाया है। इससे पहले सीबीआई ने शराब घोटाले को लेकर मनीष सिसोदिया का घर छापा मारा था। शराब घोटाला मामले में पहले ही तीन लोग गिरफ्तार हो चुके हैं। इस पूछताछ को लेकर मनीष सिसोदिया की प्रतिक्रिया सामने आई है।

केजरीवाल ने कहा- मनीष सिसोदिया, जैन आज के भगत सिंह
दिल्ली के उपमुख्यमंत्री को केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा समन जारी किये जाने पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को केंद्र के खिलाफ अपनी सरकार की लड़ाई को ‘दूसरा स्वतंत्रता संघर्ष’ बताया और आम आदमी पार्टी (आप) के नेता मनीष सिसोदिया तथा सत्येंद्र जैन की तुलना शहीद भगत सिंह से की।
केजरीवाल ने यह भी कहा कि करोड़ों लोगों की दुआएं उनके साथ हैं।

'भारत जोड़ो यात्रा' में शामिल 4 कार्यकर्ताओं को लगा करंट
कांग्रेस नेता राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो यात्रा' कर्नाटक के बेल्लारी में हादसे का शिकार हो गई है। 'भारत जोड़ो यात्रा' में शामिल कांग्रेस के चार कार्यकर्ता करंट का शिकार हो गए। सभी को प्राथमिक इलाज के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं कार्यकर्त्ताओं का हाल जानने राहुल गांधी अस्पताल पहुंचे। जानकारी के मुताबिक रविवार सुबह कर्नाटक के बेल्लारी से यात्रा की शुरुआत हुई। यहां से यात्रा मौका नामक स्थान पर पहुंची।

सुब्रमण्यम स्वामी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना
बीजेपी के वरिष्ठ नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर उज्बेकिस्तान में एससीओ की बैठक में भाग लेकर भारत के राष्ट्रीय हितों को 'धोखा' देने का आरोप लगाया। दरअसल पीएम मोदी ने पिछले महीने शिखर सम्मेलन में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की थी। हालांकि मोदी और शी व्यक्तिगत रूप से द्विपक्षीय आधार पर नहीं मिले, भले ही दोनों नेताओं ने एक-दूसरे के साथ खड़े होकर मंच साझा किया।

गुजरात में बोले केजरीवाल- मैं सात साल से दिल्ली का मुख्यमंत्री हूं
दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के नेता अरविंद केजरीवाल ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए रविवार को कहा कि गुजरात ‘डबल इंजन वाली सरकार' नहीं बल्कि ‘नए इंजन' वाली सरकार चाहता है। गुजरात के भावनगर में एक रैली को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने कहा कि अगर आम आदमी पार्टी सत्ता में आती है, तो वह पिछले 27 वर्षों में भाजपा नीत सरकार में विभिन्न समुदायों, समूहों और सरकारी कर्मचारियों के खिलाफ आंदोलन करने के लिए दर्ज सभी ‘‘झूठे मामलों'' को प्राथमिकता के आधार पर वापस ले लेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News