पांच राज्यों में विस चुनावों का मतदान समाप्त, टीएमसी नेता के घर मिली EVM- पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

2021-04-06T20:39:50.763

नेशनल डेस्क: पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुड्डुचेरी में विधानसभा चुनावों के लिए मतदान समाप्त हो गया है। बंगाल में 77.68 फीसदी मतदान वहीं, पुडुचेरी में 78.13 मतदान हुआ है। बंगाल में तीसरे चरण के लिए 31 विधानसभा सीटों के लिए मतदान हुआ। इसी बीच, बीजेपी नेता ने आरोप लगाया कि  मतदान से पहले की रात टीएमसी नेता गौतम घोष के घर से ईवीएम और वीवीपैट की मशीनें मिली हैं। चुनाव आयोग ने इस पर तुरंत कार्रवाई करते हुए सेक्टर अधिकारी को निलंबित कर दिया है। वहीं, भाजपा आज अपना स्थापना दिवस मना रही है। 

पढ़ें दिनभरी की 10 बड़ी खबरें 

पांच विधानसभा चुनावों का मतदान समाप्त
पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुड्डुचेरी में विधानसभा चुनावों के लिए मतदान समाप्त हो गया है। बंगाल में 77.68 फीसदी मतदान वहीं, पुडुचेरी में 78.13 मतदान हुआ है। इसके अलावा, असम में  82.29 फीसदी, केरल में 70.04 फीसदी और तमिलनाडु 65.11 फीसदी मतदान हुआ है। बंगाल में तीसरे चरण के लिए 31 विधानसभा सीटों के लिए मतदान हुआ। असम में तीसरे और अंतिम चरण के लिए 40 विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ तो तमिलनाडु की 232, केरल की 140 और केंद्र शासित प्रदेश पुड्डुचेरी की 30 सीटों के लिए  वोटिंग हुई।

बंगाल: मतदान के बीच टीएमसी नेता के घर मिली EVM
मतदान के बीच पश्चिम बंगाल  में हंगामा तो जैसे आम बात ही हो गई हो। विधानसभा चुनाव के लिए तीसरे चरण के मतदान शुरु होते ही  भारतीय जनता पार्टी और तृणमूल कांग्रेस के बीच आरोप प्रत्यारोप भी  शुरु हो गए। बीजेपी नेता ने आरोप लगाया कि  मतदान से पहले की रात टीएमसी नेता गौतम घोष के घर से ईवीएम और वीवीपैट की मशीनें मिली हैं। चुनाव आयोग ने इस पर तुरंत कार्रवाई करते हुए सेक्टर अधिकारी को निलंबित कर दिया है।

Foundation Day:PM मोदी बोले-41 साल से भाजपा समर्पित पार्टी
भाजपा आज अपना स्थापना दिवस मना रही है। भाजपा के स्थापना दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पार्टी कार्यकर्त्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले 41 साल से भाजपा समर्पण की साक्षी रही है। पार्टी पर हमेशा लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोसी जैसे पार्टी के दिग्गजों का आशीर्वाद रहा है। अटल जी ने कभी भी पार्टी के आदर्शों के साथ समझौता नहीं किया। पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना संकट के दौरान भी भाजपा के कार्यकर्त्ता लोगों की सेवा में जुटे रहे।

मतदान के बीच बोले राहुल गांधी - अपना वोट डालिए-भारत आपसे उम्मीद कर रहा है
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को असम, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और पुडुचेरी के मतदाताओं का आह्वान किया कि वे अपने मताधिकार का उपयोग करें क्योंकि देश को उनसे उम्मीद है। उन्होंने ट्वीट किया कि आज अपना वोड डालिए-भारत आपसे उम्मीद कर रहा है। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा  ने ट्वीट कर लिखा कि आज असम में अंतिम चरण का चुनाव है। मेरी सभी मतदाता बहनों-भाइयों से अपील है कि लोकतांत्रिक प्रक्रिया को मजबूत करने के लिए भारी संख्या में मतदान करें।

हम भगवान नहीं इंसान हैं, जो देशसेवा में लगे हैं
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर बंगाल में भाजपा की जीत का दवा किया। मोदी राज्य के कूचबिहार में रैली को संबोधित कर रहे हैं। इस दौरान उन्होंने कहा कि आज ऐसे अवसर पर मैं कूचबिहार आया हूं जब भाजपा अपना स्थापना दिवस मना रही है। बंगाल की इस धरती ने भाजपा को विचार दिए हैं, संस्कार दिए हैं, प्रेरणा दी है, निरंतर ऊर्जा दी है। इसके साथ ही उन्होंने दावा किया कि भाजपा के डर से ममता के गुंडे बंगाल से भाग रहे हैं।

मतदान केंद्रों पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने किया कब्जा
श्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को आरोप लगाया कि भाजपा कार्यकर्ता मतदान केंद्रों पर जबरन कब्जा कर रहे हैं और तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवारों समेत पार्टी कार्यकर्ताओं पर हमला कर रहे हैं। बनर्जी ने कहा कि वह ‘‘डराने-धमकाने के इस प्रकार के हथकंडों'' से नहीं घबराएंगी। बनर्जी ने अलीपुरद्वार जिले में यहां एक जनसभा के दौरान आरोप लगाया कि भाजपा कार्यकर्ताओं ने आरामबाग से तृणमूल कांग्रेस प्रत्याशी सुजाता मंडल का पीछा किया और एक मतदान केंद्र के पास उनके सिर पर चोट पहुंचाई।

7 अप्रैल को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ फिर बैठक करेंगे PM मोदी
देश में एक दिन में कोरोना के 96,982 नए मामले सामने आए हैं जिससे संक्रमितों की कुल संख्या 1,26,86,049 हो गई। वहीं, 446 और मरीजों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 1,65,547 हो गई है। कोरोना के बढ़ते मामलों ने केंद्र की भी चिंता बढ़ा दी है। सोमवार को देश में पहली बार अब तक के सबसे ज्यादा 1.03 लाख नए मामले आए थे। वहीं कोरोना केसों को देखते हुए केंद्र अगले तीन दिनों में मुख्यमंत्रियों और राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ अगले दौर की बैठक करने वाला है। वहीं, टीकाकरण अभियान को सभी उम्र समूह के लोगों के लिए खोलने की मांग भी जोर पकड़ने लगी है।

केजरीवाल सरकार का ऐलान-दिल्ली में 30 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू
कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में नाइट कर्फ्यू लगाने का ऐलान किया है। दिल्ली में रात 10:00 बजे से लेकर सुबह 5:00 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा। यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होगा और 30 अप्रैल तक रहेगा। दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से कोरोना के मामलों में इजाफा हो रहा है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सक्रिय मामले 607 बढ़कर 14589 को पर आ गए हैं। यहां अब तक 11,096 लोगों की इस महामारी से मौत हुई हैं जबकि 654277 मरीज कोरोना को मात दे चुके हैं।

हर व्यक्ति के टीकाकरण पर केंद्र की दो टूक- जिन्हें ज्यादा खतरा, उनका टीकाकरण पहले
केंद्र सरकार ने देश में 18 साल से अधिक आयु के सभी लोगों को कोरोना टीका लगाने के सुझाव को खारिज कर दिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने स्प्ष्ट किया कि देश में सभी लोगों के कोरोना टीका लगाने की कोई योजना नहीं है। उन्होंने कहा कि कई लोग पूछते हैं कि सरकार सभी के लिए टीकाकरण की शुरुआत क्यों नहीं कर रहे हैं। वैक्सीनेशन अभियान के दो लक्ष्य होते हैं। पहला बीमारी से मौतों को रोकना दूसरा स्वास्थ्य व्यवस्था को बचाए रखना।

कोरोना की दूसरी लहर से जूझ रहा देश, 24 घंटे में मिले 96,982 नए मामले
कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है और पिछले 24 घंटों के दौरान 46,393 सक्रिय मामले बढऩे से देश में सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़कर 7,88,223 पहुंच गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार इस बीच देश में 96,982 नये मामले दर्ज किए गए। इसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या एक करोड़ 26 लाख 86 हजार 049 हो गई है। वहीं इस दौरान 50,143 मरीज स्वस्थ हुए हैं जिसे मिलाकर अब तक 1,17,32,279 मरीज कोरोनामुक्त भी हो चुके हैं।

 


Content Editor

rajesh kumar

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static