The Kashmir Files: छलका पीड़िता का दर्द, बोली-''चावल के ड्रम में जिसे गोली मारी वो मेरे चाचा थे''...हमने बहुत सहा

punjabkesari.in Tuesday, Mar 22, 2022 - 11:41 AM (IST)

नेशनल डेस्क: द कश्मीर फाइल्स (The Kashmir Files) अगर आपने देखी है तो आपको फिल्म का एक-एक सीन याद होगा कि कैसे कश्मीरी पंडितों पर अत्याचार किए गए। 90 के दशक में कश्मीरी पंडितों पर इस कद्र जुल्म किए गए कि उनको अपने घर छोड़ने पर मजबूर होना पड़ा। डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री ने द कश्मीर फाइल्स में कश्मीरी पंडितों के दर्द और उन पर हुए जुल्म पर हूबहू वैसे ही दिखाया है जैसे उनके साथ हुआ।

 

फिल्म की शुरुआत से लेकर आखिर तक आंखें नम न हो और दिल सिहर न उठे ऐसा हो ही नहीं सकता। फिल्म की शुरुआत में एक दृश्य है जिसमें कशमीरी पंडित पुष्करनाथ का बेटा जो चावल के ड्रम में छिपा था उसको गोलियों से भून दिया जाता है। आतंकी बड़ी बर्बरता के साथ ड्रम पर गोलियां बरसाता है और तब तक नहीं रूकता जब तक उसमें से खून नहीं बह निकलता। फिलम में दिखाया गया वो सीन मात्र कल्पना नहीं है बल्कि सच है। दूरसंचार अधिकारी बाल कृष्ण गंजू की भतीजी ने इस मुद्दे पर बात की है। वह इन दिनों अमेरिका के कैलिफोर्निया में रह रही हैं। उन्होंने बताया कि चावल के ड्रम में जिस आदमी को गोली मारी गई थी, वह मेरे चाचा थे। उन्होंने कहा कि यह आप लोगों के लिए एक सीन हो सकता है लेकिन हमने उस दर्द को सहा है।

 

कश्मीर फाइल्स जब से रिलीज हुई है, तब से यह विवादों में है। जहां भाजपा शासित राज्यों में इस फिल्म को टैक्स फ्री किया गया है वहीं जहां विपक्षी दलों की सरकार है वहां नेता इस फिल्म पर तरह-तरह की टिप्पणी कर रहे हैं। राजस्थान के कोटा में 22 मार्च से 21 अप्रैल तक धारा 144 लागू रहेगी। 'द कश्मीर फाइल्स' की स्क्रीनिंग के साथ कानून-व्यवस्था बनाए रखने के मद्देनजर कोटा जिला कलेक्टर और मजिस्ट्रेट ने यह आदेश जारी किया है। टीआरएस प्रमुख और तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर ने भी कश्मीर फाइल्स को लेकर निशाना साधा और कहा कि भाजपा राजनीतिक फायदे के लिए इश फिल्म का इस्तेमाल कर रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News