वरुण बेवरेजेस के शेयरों में वृद्धि, बाजार में सकारात्मक रुख

punjabkesari.in Wednesday, Oct 23, 2024 - 03:44 PM (IST)

बिजनेस डैस्क : वरुण बेवरेजेस, भारत की सबसे बड़ी बोतल बनाने वाली कंपनी, ने तीसरी तिमाही और 9 महीने की वित्तीय रिपोर्ट जारी करने के बाद भारतीय बाजार में बढ़ती उपभोक्ता वर्ग और बदलती उपभोक्ता प्राथमिकताओं के कारण विश्वास व्यक्त किया है। वरुण बेवरेजेस लिमिटेड के अध्यक्ष, रवि जैनपुरीया ने कहा, "भारतीय बाजार, जिसमें बढ़ता उपभोक्ता वर्ग और बदलती उपभोक्ता प्राथमिकताएँ शामिल हैं, बड़े अवसर प्रदान कर रहा है।"

भारत में बिक्री मात्रा में मध्यम वृद्धि हुई
शेयर बाजार में मंगलवार को वरुण बेवरेजेस के शेयर 12:22 PM (IST) पर 583.15 रुपये पर कारोबार कर रहे थे, जो कि 0.85 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है। पिछले वित्तीय वर्ष की इसी अवधि में कंपनी का मुनाफा 514 करोड़ रुपये था, जो सितंबर 2024 में समाप्त 9 महीनों में 24.5% बढ़कर बढ़ा है। कंपनी ने तीसरी तिमाही (Q3CY24) में 24.1% सालाना वृद्धि के साथ 4,804.68 करोड़ रुपये की राजस्व वृद्धि भी दर्ज की है। कुल बिक्री मात्रा में 21.9% की वृद्धि हुई, जो Q3 CY2024 में 26.75 करोड़ मामलों तक पहुंच गई, जबकि पिछले साल इसी तिमाही में यह 21.95 करोड़ मामले थी। इसमें 3.4 करोड़ मामले BevCo और DRC के हैं। कंपनी ने बताया कि भारी बारिश के कारण भारत में बिक्री मात्रा में मध्यम वृद्धि हुई है, जो 5.7% रही, और अंतरराष्ट्रीय बिक्री में 7.9% की वृद्धि हुई।

इसके अलावा, EBITDA में 30.5% की बढ़ोतरी हुई, जो कि 1,151.12 करोड़ रुपये तक पहुंच गई, जबकि पिछले साल की सितंबर तिमाही में यह 882.14 करोड़ रुपये थी। संचालन की दक्षताओं के कारण, कंपनी का EBITDA मार्जिन 117 बेसिस अंक बढ़कर 24.0% हो गया है।

क्या भारतीय FMCG क्षेत्र में चिंता है?
यह आशावाद तब सामने आया है जब उपभोक्ता वस्त्र कंपनियों जैसे पारले, डाबर और टाटा कंज्यूमर ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में दैनिक आवश्यकताओं और खाद्य वस्तुओं की मांग में सुधार हो रहा है, लेकिन शहरों में खाद्य महंगाई के कारण अभी भी दबाव है। विश्लेषकों ने कहा कि बारिश और बाढ़ ने बाहरी उपभोग और उपभोक्ता खपत को प्रभावित किया, विशेष रूप से जूस और चाय जैसी पेय पदार्थों के लिए। भारतीय उपभोक्ताओं की खरीदारी में बढ़ती अनुपात अनियोजित और कम-मध्यम मूल्य की हो रही है, जिसके चलते तात्कालिक पूर्ति की मांग बढ़ी है, जैसे कि ज़ेप्टो, स्विगी इंस्टामार्ट और ज़ोमैटो के ब्लिंकिट। तेजी से वाणिज्य - जो मुख्य रूप से शहरी क्षेत्र में है - ने आधुनिक व्यापार को भी प्रभावित किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Utsav Singh

Related News