Mata Vaishno Devi: श्राइन बोर्ड ने बदला 60 साल पुराना यात्रा पर्ची सिस्टम, अब ऐसे होंगे दर्शन

punjabkesari.in Monday, Aug 15, 2022 - 11:07 PM (IST)

कटड़ा(अमित): श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने श्रद्धालुओं की सुविधाओं में अतिरिक्त बढ़ावा करते हुए 60 साल पुराने यात्रा पर्ची सिस्टम को बदल दिया है। श्राइन बोर्ड प्रशासन ने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए आधुनिक तकनीक से लैस आरएफआईडी टैग सिस्टम को रविवार सुबह शुरु कर दिया। हालांकि पहले दिन आरएफआईडी टैग लेने के लिए श्रद्धालुओं को अतिरिक्त समय तक लाइन में खड़ा होना पड़ा पर आने वाले दिनों में श्राइन बोर्ड प्रशासन उक्त सिस्टम को अधिक अपग्रेड करेगा। 

अगर आप माता वैष्‍णो देवी के दर्शन कर चुके हैं तो आपको पता ही होगा कि पहले तय नियम के तहत यात्रा पर्ची के बिना वैष्णो देवी नमन को आये श्रद्धालुओं को बानगंगा पर प्रवेश नहीं दिया जाता था पर रविवार से शुरू हुए नए आरएफआईडी सिस्टम के बाद बाणगंगा सहित तारा कोट ट्रैक पर आर.एफ.इ.डी (रेडियो फ्रिकवेंसी आइडेंटिफिकेशन) टैग को स्कैन के बाद ही आगे बढ़ने की अनुमति दी जाएगी।

इस सिस्टम के शुरू होने से श्रद्धालुओं को भी काफी हद तक राहत मिलने की उम्मीद है क्योंकि आए दिन यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं के गुमशुदगी के मामले सामने रहते थे। उक्त सिस्टम को शुरू करने के लिए श्राइन बोर्ड प्रशासन द्वारा पुणे की निजी कंपनी एम्टेक को जिम्मेदारी सौंपी गई है। 

नए आरएफआईडी सिस्टम के संबंध में जानकारी देते हुए सीईओ श्राइन बोर्ड अंशुल गर्ग ने बताया कि प्रथम चरण में उनके द्वारा करीब 6 जगहों पर काउंटर बनाए गए हैं। जिन पर यात्री आकर अपनी पहचान बताकर आरएफआईडी टैग हासिल कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि श्राइन बोर्ड प्रशासन इस नए सिस्टम को शुरू करके इसके माध्यम से जानकारी कर रहे हैं कि एक टैग इशू करने में प्रति यात्री कितना समय लगता है। इस सिस्टम में और क्या क्या अतिरिक्त सुधार किए जा सकते है।

गर्ग ने बताया कि फिलहाल ऑनलाइन यात्रा पर्ची प्राप्त करने वाले श्रद्धालुओं को श्राइन बोर्ड प्रशासन आरएफआईडी टैग नहीं प्रदान कर रहा है। पर आने वाले दिनों में ऑनलाइन यात्रा पर्ची लेकर आए श्रद्धालुओं को इन्ही कॉउंटरो पर आकर अपनी ऑनलाइन यात्रा पर्ची  की डिटेल शेयर करनी होगी। जिसके बाद वेबसाइट के माध्यम से पूरी जानकारी अपने सिस्टम से लेकर यात्री को टैग इशू किया जाएगा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News