अमरीका के साथ सितंबर में होगी ‘2+2 वार्ता’ : निर्मला

punjabkesari.in Saturday, Jul 14, 2018 - 12:23 AM (IST)

नई दिल्ली: रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कहा कि भारत और अमरीका के बीच होने वाली ‘2+2 वार्ता ’ के सितंबर में होने की संभावना है। यह वार्ता पहले छह जुलाई को वाशिंगटन में होनी थी लेकिन अमरीका ने इस वार्ता को स्थगित कर दिया था क्योंकि अमरीकी विदेश मंत्री माइकल आर पोम्पियो को उत्तर कोरिया के साथ परमाणु निरस्त्रीकरण योजना पर चर्चा के लिए वहां जाना पड़ा। 

निर्मला सीतारमण ने मीडिया से कहा , " अमरीका के साथ ‘2+2 वार्ता ’ सितंबर के पहले सप्ताह में होगी। इस बातचीत का मुख्य केंद्र रक्षा और सुरक्षा सहयोग को मजबूत करना होगा। ’’ विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और सीतारमण इस वार्ता में पोम्पियो और अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस के साथ वार्ता के लिए अमरीका जाएंगी। मैटिस ने पिछले साल सितंबर में भारत का दौरा किया था और इस दौरान सीतारमण के साथ कई मुद्दों पर वार्ता की थी। 

रक्षा मंत्री सीतारमण से जब पूछा गया कि क्या भारत संचार , सुरक्षा समझौता (सीओएमसीएएसए) पर अमरीका के साथ हस्ताक्षर करेगा तो उनका कहना था कि अभी इस मुद्दे पर कोई फैसला नहीं किया गया है। माउंटेन स्ट्राइक कोर को आर्थिक दिक्कतों की वजह से छोड़ देने के सेना के फैसले की खबरों के बारे में पूछे जाने पर सीतारमण से कहा कि यह सेना पर है कि वह इसे कैसे लागू करती है। उन्होंने कहा कि कोई आर्थिक दिक्कत नहीं है।       
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News