अमेरिका में सिख पुलिस अधिकारी धालीवाल के नाम पर होगा पोस्ट ऑफिस, US सीनेट ने दी मंजूरी

punjabkesari.in Saturday, Dec 05, 2020 - 12:58 PM (IST)

वाशिंगटन: अमेरिकी संसद के उच्च सदन सीनेट ने सर्वसम्मति से ह्यूस्टन के उस पोस्ट ऑफिस का नाम सिख पुलिस अधिकारी संदीप सिंह धालीवाल के नाम पर करने के लिए एक विधेयक को मंजूरी दे दी, जहां पिछले साल नियमित जांच के लिए वाहन रोकने पर उनकी गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। कांग्रेस के निम्न सदन प्रतिनिधि सभा सितंबर में ही द्विदलीय समर्थन से ह्यूस्टन के 315 एडिक्स हावेल रोड स्थित पोस्ट ऑफिस का नाम ‘डिप्टी संदीप सिंह धालीवाल पोस्ट ऑफिस बिल्डिंग' करने को अपनी मंजूरी दे चुकी है।

 

अब इस विधेयक को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के हस्ताक्षर के लिए व्हाइट हाउस भेजा जाएगा। इस विधेयक के अमल के बाद ह्यूस्टन स्थित धालीवाल दूसरा पोस्ट ऑफिस होगा जिसका नाम किसी भारतीय के नाम पर होगा। इससे पहले दक्षिण कैलिफोर्निया में कांग्रेस सदस्य रहे दलीप सिंह सौंध को वर्ष 2006 में यह सम्मान मिला था।

 

गौरतलब है कि धालीवाल वर्ष 2015 में हैरिस काउंटी शेरिफ कार्यालय में कार्यरत पहले सिख अमेरिकी थे जिन्हें पगड़ी के साथ कार्य करने के नीतिगत फैसले के तहत नियुक्ति मिली। पिछले साल 27 सितंबर को उन्होंने ड्यूटी करते दौरान अपने प्राण गंवाए। धालीवाल के पिता प्यारा सिंह धारीवाल ने कहा, ‘‘हमारा परिवार बेटे के कार्यों के प्रति प्यार और समर्थन के लिए अभारी है।''  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News