अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी बोले- नवीकरणीय ऊर्जा अपनाने में दुनिया से आगे निकल रहा भारत

punjabkesari.in Thursday, Mar 28, 2024 - 03:06 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क. भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने बुधवार को जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई जीतने के लिए नई दिल्ली और वाशिंगटन के बीच गहरे सहयोग का आह्वान करते हुए कहा कि जब अक्षय ऊर्जा अपनाने की बात आती है तो भारत दुनिया से आगे निकल रहा है। संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण दोस्त हैं। दो सबसे बड़े लोकतंत्र कभी भी करीब नहीं रहे।


गार्सेटी ने कहा- गठबंधन वाले लोकतंत्रों की दुनिया में नेताओं के बीच दोस्ती सबसे महत्वपूर्ण है। मुझे लगता है कि भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका मिलकर, (जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए) उचित तरीके सुनिश्चित कर सकते हैं, जिसमें विकसित दुनिया अपनी भूमिका निभा रही है और विकासशील दुनिया अपनी भूमिका निभा रही है। मैं भारत को पीछे छोड़ते हुए देखकर बहुत उत्साहित हूं। आज जब दुनिया में नवीकरणीय ऊर्जा की बात आती है।


उन्होंने कहा-  आज मिशन इंडिया से मेरा संदेश यह है कि हम केंद्रीय बैंक में सही भागीदारों के लिए यह (हरित ऊर्जा में परिवर्तन) करना चाहते हैं। लेकिन हम यह भी जानते हैं कि हमें राज्य और स्थानीय स्तर पर अपने संबंधों में उतना ही जीवंत रहना होगा, जहां इस ऊर्जा का बहुत अधिक उत्पादन और वितरण होता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Recommended News

Related News