T20 World Cup : ये रहे जीत के वो 3 कारण, जिसके चलते भारत बना चैंपियन

punjabkesari.in Saturday, Jun 29, 2024 - 11:42 PM (IST)

नई दिल्ली । भारतीय क्रिकेट टीम ने आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 के फाइनल में साउथ अफ्रीका को 7 रनों से हराकर खिताब अपने नाम कर लिया। भारत दूसरी बार चैंपियन बना। इससे पहले 2007 में पाकिस्तान को हराकर भारत ने खिताब जीता था। भारत ने रोहित की कप्तानी में अब जाकर दूसरी बार खिताब जीता। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 177 रनों का लक्ष्य दिया था, वहीं आखिरी ओवर में हार्दिक पांड्या ने 16 रनों का बचाव कर टीम को जीत दिलाई। आइए जानें भारत की जीत के 3 कारण-


शानदार गेंदबाजी

भारतीय टीम की शानदार गेंदबाजी जीत का कारण बनी। जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह ने 2-2 विकेट लिए। पांड्या ने 3 विकेट लिए। वहीं अक्षर पटेल ने भी एक विकेट लिया। अर्शदीप ने 19वें ओवर में मैच पलटा, जिसमें सिर्फ 4 रन आए। इसके बाद जब आखिरी ओवर में 16 रन साउथ अफ्रीका को जीत के लिए चाहिए थे तो पांड्या ने जीत दिलाई। 

सूर्यकुमार यादव का कैच

भारत की जीत का मुख्य कारण आखिरी ओवर में सूर्यकुमार यादव का सुपर कैच रहा। दरअसल, आखिरी ओवर की पहली गेंद पर डेविड मिलर ने बड़ा शॉट मारा जो 6 रन के लिए जा रहा था, लेकिन बाउंड्री पर खड़े सूर्यकुमार ने वो कैच लिया जिसपर यकीन करना मुश्किल था। अगर यह कैच ना होता तो भारत हार की ओर जा सकता था क्योंकि मिलर लय में थे। वह 21 रन बनाकर आउट हुए। 


कोहली की पारी

वहीं ओपनर विराट कोहली की पारी अहम साबित हुई। उन्होंने 59 गेंदों में 76 रन बनाए, जिसमें 6 चौके व 2 छक्के शामिल रहे। कोहली की पारी उस समय आई जब भारतीय टीम के 3 विकेट 34 रन पर गिर गए थे। कोहली ने पारी को संभाला और टीम का स्कोर आगे बढ़ाया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Related News