डेटिंग ऐप से हो जाएं सावधान, एक्टिव है यह गैंग, लगाती है लड़कों को लाखों का चूना

punjabkesari.in Saturday, Jun 29, 2024 - 03:51 PM (IST)

नई दिल्ली : डेटिंग ऐप अगर आप भी इस ऐप का इस्तेमाल दोस्त ,पार्टनर की तलाश या जीवनसाथी बनाने के लिए करते है तो हो जाइए सावधान। जी, हां बिल्कुल सही सुना है आपने। वैसे अगर हम इस ऐप की बात करें तो इन ऐप्स का उद्देश्य संभावित डेटिंग पार्टनर की तलाश, चैटिंग और संभावित रूप से मिलने या रोमांटिक रूप से शामिल होने की ऑनलाइन डेटिंग प्रक्रिया को गति देना है। इन दिनों डेटिंग ऐप पर कई ऐसे गैंग सक्रिय हैं जो लोगों को अपने जाल में फसाते हैं और लाखों रुपए ठग कर धोखाघड़ी जैसे कारनामे को अंजाम दे रहे हैं। एक ऐसा ही सक्रिय गैंग दिल्ली पुलिस के हत्थे चढ़ा है। दिल्‍ली पुलिस ने 25 साल की अफसान प्रवीन को गिरफ्तार किया है, जो रेस्‍तरां के मालिक के साथ मिलकर 'पुरुष दोस्तों' को ठगने का काम करती थी। लड़की और रेस्तरां के मालिक को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया हैं।

PunjabKesari

प्यार में फसाती और लोखों का चूना लगा जाती
पुलिस के अनुसार कई ऐसे गैंग अभी भी हैं जो लोगों को ठगने का काम कर रहे हैं। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार डेटिंग ऐप पे वर्तमान में कई ऐसी लड़कियों का गैंग एक्टिव है, जो हमेशा शिकार की तलाश में रहती हैं। यह गैंग भोले-भाले लड़कों को अपने प्यार के जाल में फसाती थी और लोखों का चूना लगा जाती थी। वह डेटिंग ऐप से पुरुषों के साथ फ्रेंडशिप कर कुछ चुनिंदा रेस्‍तरां और कैफे में पुरुषों को बुलाती थी। यहां वह खाना खाकर चली जाती थी, जिसके बाद हजारों रुपये का बिल लड़के को चुकाना पड़ता था। अगर लड़का बिल भरने में आनाकानी करता, तो उसे CCTV और पुलिस की धमकी दी जाती थी। ऐसे में लड़को का न चाहते हुए भी बिला चुकाना पड़ता था। 

PunjabKesari

रहते हैं पार्टनर की तलाश में
लड़के को अपनी साथ हुई ठगी का अहसास तब होता था जब वह लड़की को कॉल या मैसेज करता और लड़की ना ही कॉल उठाती और ना ही मैसेज का रिप्लाई देती थी। आज के समय में कई युवा खाली समय में डेटिंग ऐप्स पे पार्टनर या दोस्त की तलाश में लगे रहते हैं। ऐसे ही युवा आसानी से ठगों के जाल में फंस जाते हैं। हालांकि, डेटिंग ऐप्‍स पर किसी से दोस्‍ती करना गलत नहीं है, क्‍योंकि कई अच्‍छे लोग भी यहां मिलते हैं। डिजिटलाइजेशन के जमाने में जब लोग अपने में ही बेहद बिजी रहते हैं, वैसे समय में इन डेटिंग ऐप्‍स का महत्‍व काफी बढ़ जाता है। लेकिन इसी का फायदा ठग उठा रहे हैं। 

PunjabKesari

लड़कियों ने डेटिंग ऐप पर फेक अकाउंट बना रखे हैं
टिंडर और बंबल जैसे डेटिंग ऐप पर इन दिनों ठगी के सबसे ज्‍यादा मामले सामने आ रहे हैं। ऐसी फ्रॉड लड़कियों ने अलग-अलग नामों से कई डेटिंग ऐप पर फेक अकाउंट बना रखे हैं। दिल्‍ली पुलिस शिकायत मिलने के बाद डेटिंग ऐप के जरिये हो रही ठगी से जुड़े लोगों को गिरफ्तार भी कर रही है, लेकिन ऐसे गैंग की संख्‍या लगातार बढ़ रही है।  ऐसे में लोगों को चाहिए कि वह सतर्क रहे, सावधान रहें। 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Utsav Singh

Related News