सिपाही भर्ती परीक्षा में पेपर लीक के अफवाहों के खिलाफ UP पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 11 टेलीग्राम चैनल्स पर FIR दर्ज

punjabkesari.in Thursday, Aug 22, 2024 - 08:44 PM (IST)

नेशनल डेस्क : उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा आरक्षी नागरिक पुलिस की परीक्षा 23, 24, 25 और 30-31 अगस्त 2024 को आयोजित की जानी है। इस परीक्षा के प्रश्न पत्रों के लीक होने की अफवाह सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर तेजी से फैल रही थी। इस मामले में उत्तर प्रदेश पुलिस ने कार्रवाई की है। सूत्रों के अनुसार, इंस्पेक्टर सतेंद्र कुमार की शिकायत पर हुसैनगंज कोतवाली में एक मामला दर्ज किया गया है। उत्तर प्रदेश पुलिस की सोशल मीडिया एनालिसिस टीम ने 11 टेलीग्राम चैनल्स को ट्रैक किया है, जो यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा के प्रश्न पत्र लीक होने का दावा कर रहे थे और इस पेपर के बदले पैसे मांग रहे थे। इन चैनल्स के खिलाफ पुलिस ने सख्त कार्रवाई करते हुए उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है।

60,244 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा शुरू हो रही
उत्तर प्रदेश पुलिस में 60,244 पदों पर सिपाही भर्ती के लिए परीक्षा शुक्रवार से शुरू हो रही है। इस परीक्षा के लिए कुल 48 लाख 17 हजार लोगों ने आवेदन किया है। सिपाही बनने के लिए आवेदन करने वाले लोगों में 26 राज्यों और आठ केंद्र शासित प्रदेशों से 6,30,481 अभ्यर्थी शामिल हैं। यूपी पुलिस की इस विशाल भर्ती प्रक्रिया के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। पिछली बार, फरवरी में हुई परीक्षा पेपर लीक होने के कारण रद्द करनी पड़ी थी। इस बार परीक्षा में सुरक्षा को लेकर विशेष प्रबंध किए गए हैं।

यूपी पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स ने ऐसे 1541 अपराधियों को अपनी निगरानी में रखा है, जो पिछले 12 वर्षों से पेपर लीक और सॉल्वर गैंग से जुड़े रहे हैं। इन अपराधियों की गतिविधियों पर नज़र रखी जा रही है ताकि इस बार परीक्षा में किसी भी तरह की गड़बड़ी को रोका जा सके।

परीक्षा केंद्रों पर 17 हजार CCTV  कैमरे लगाए गए
परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा के मद्देनजर 17 हजार सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जिनकी निगरानी एक विशेष कंट्रोल सेंटर से की जा रही है। अब तक लगभग 50 लाख अभ्यर्थियों के आधार कार्ड का सत्यापन पूरा किया जा चुका है। इस प्रक्रिया के दौरान करीब 20 हजार संदिग्ध अभ्यर्थियों की पहचान की गई है, और लगभग तीन लाख अभ्यर्थियों ने अपना आधार कार्ड प्रस्तुत नहीं किया है। इन अभ्यर्थियों को परीक्षा के दिन केंद्र पर पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, और पासपोर्ट के साथ परीक्षा शुरू होने के ढाई घंटे पहले पहुंचना होगा।

परीक्षा 67 जिलों में 23 से 25 अगस्त और 30-31 अगस्त को दो शिफ्टों में आयोजित की जाएगी। इन कड़ी सुरक्षा और व्यवस्था के तहत परीक्षा को सुचारू और पारदर्शी तरीके से संचालित करने की पूरी कोशिश की जाएगी।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Utsav Singh

Related News