Joshimath crisis: जोशीमठ में आज से ढहाए जाएंगे ‘असुरक्षित’ घर, दरार वाले घरों पर लगाए जा रहे लाल निशान

punjabkesari.in Tuesday, Jan 10, 2023 - 09:27 AM (IST)

नेशनल डेस्क: उत्तराखंड के जोशीमठ कस्बे में और भी घरों, इमारतों तथा सड़कों पर दरार दिखाई दीं, वहीं राज्य के मुख्य सचिव एस एस संधू ने सोमवार को कहा कि एक-एक मिनट अहम है। आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, चमोली के एक बुलेटिन के अनुसार जोशीमठ में सोमवार को 68 और घरों में दरार देखी गयी जिसके बाद जमीन धंसने से प्रभावित मकानों की संख्या 678 हो गई है, वहीं 27 और परिवारों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है।

 

ऐसे में चमोली जिला प्रशासन ने मकानों का घर-घर जाकर सर्वेक्षण तेज कर दिया है। साथ ही मकानों में रह रहे परिवारों को वहां से हटाकर सुरक्षित जगह पर पहुंचाया गया है। वहीं, असुरक्षित हो चुके भवनों को गिराने का अभियान आज यानि मंगलवार से शुरू होगा।

 

NDRF टीमें अलर्ट

किसी भी राहत और बचाव अभियान में स्थानीय प्रशासन की मदद के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) की एक टीम को तैयार रखा गया है। राज्य की राजधानी देहरादून से लगभग 300 किलोमीटर दूर स्थित क्षेत्रीय प्रतिक्रिया केंद्र से NDRF के बचाव दल शनिवार को स्थान पर पहुंच गए थे। बल के एक प्रवक्ता ने बताया, “NDRF की एक टीम जोशीमठ में जरूरत पड़ने पर जिला प्रशासन की सहायता के लिए तैयार है।

 

जोशीमठ में 19 होटलों, अतिथि गृहों और स्कूल भवनों को तथा शहर से बाहर पीपलकोटी में 20 ऐसे भवनों को प्रभावित लोगों के लिए चिह्नित किया गया है। संधू ने कहा कि प्रभावित क्षेत्रों में कटाव रोकने का काम तत्काल शुरू होना चाहिए और जिन जर्जर मकानों में दरारें आई हैं, उन्हें फौरन ढहाया जाना चाहिए ताकि और अधिक नुकसान नहीं हो। अधिकारी ने कहा कि टूट गयीं पेयजल पाइपलाइन तथा सीवर लाइन की भी तत्काल मरम्मत की जानी चाहिए क्योंकि इनसे प्रभावित क्षेत्र में चीजें और जटिल हो सकती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News