अगले हफ्ते भारत आ सकते हैं ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन, कई अहम मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

punjabkesari.in Thursday, Apr 14, 2022 - 08:32 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के ईस्टर की छुट्टियों के बाद अगले सप्ताह भारत आने की उम्मीद है। यह राजकीय यात्रा एक सफल भारत-ब्रिटेन साझेदारी को प्रतिबिंबित करती है जिसके एजेंडे में नयी दिल्ली में व्यापक कार्यक्रम भी हैं। यह जानकारी भारत सरकार के उच्च पदस्थ सूत्रों ने दी। अगले सप्ताह की यात्रा की ‘डाउनिंग स्ट्रीट' द्वारा औपचारिक रूप से घोषणा की जानी बाकी है। यह यात्रा भारत-ब्रिटेन मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) वार्ता में 26 ‘चैप्टर' में से चार के सफल समापन के बाद हो रही है। उम्मीद है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जॉनसन वार्ता का जायजा लेंगे और प्रक्रिया के पूरा होने के लिए एक समयसीमा निर्धारित करेंगे, जो शुरू में इस साल के अंत के लिए निर्धारित की गई थी।

चर्चा के बारे में जानकारी रखने वाले अधिकारियों के अनुसार, आधिकारिक वार्ता के पहले दो दौर की समाप्ति के बाद एफटीए के शेष 22 ‘चैप्टर' में भी "महत्वपूर्ण प्रगति" हुई है, तीसरे दौर की वार्ता इस महीने के अंत में होने वाली है। जॉनसन की भारत यात्रा का महत्वपूर्ण हिस्सा 21 और 22 अप्रैल को होने की उम्मीद है, जब भारतीय व्यापार जगत के नेताओं के साथ द्विपक्षीय चर्चा और बातचीत होनी है। दोनों पक्षों द्वारा एक संयुक्त बयान पर काम किया जा रहा है, जिसमें रक्षा और सुरक्षा और शिक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों में समझौतों के शामिल होने की संभावना है।

बैठक के दौरान रूस-यूक्रेन संघर्ष का मुद्दा उठने की संभावना है, लेकिन अधिकारियों ने कहा कि अन्य क्षेत्रीय मामले जैसे कि अफगानिस्तान की स्थिति और ब्रिटेन का हिंद-प्रशांत के प्रति झुकाव द्विपक्षीय यात्रा के एजेंडे में शीर्ष में शामिल होगा। अधिकारियों का कहना है कि रूस-यूक्रेन संघर्ष पर भारत के रुख पर ब्रिटेन के साथ चर्चा "सौहार्दपूर्ण" रही है और राजनयिक माध्यमों से शांतिपूर्ण समाधान की नई दिल्ली की उम्मीदों का सम्मान किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News