पाक में भारतीय राजनयिकों के साथ दुर्व्यवहार, खुफिया एजैंसी ने कमरे में बंद कर ली तलाशी

punjabkesari.in Monday, May 06, 2019 - 11:42 AM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तान में भारत के दो राजनयिकों के साथ दुर्व्यवहार व प्रताड़ित करने का मामला सामने आया है। जानकारी के अनुसार दोनों राजनयिकों को हिरासत में लेकर लाहौर के पास सच्चा सौदा गुरुद्वारा में एक बंद कर दिया गया था। घटना 17 अप्रैल की है जब दोनों राजनयिक भारतीय सिख तीर्थयात्रियों की यात्रा की सुविधा देखने के लिए गुरुद्वारा पहुंचे थे।
PunjabKesari
दोनों राजनयिकों को करीब 20 मिनट तक कमरे में बंद रखा गया। इतना ही नहीं पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई ने उनके सामानों की जांच भी की। इसके बाद, उन्हें गुरुद्वारे में कभी भी प्रवेश न करने की धमकी दी गई थी। भारत ने 25 अप्रैल को इस घटना को लेकर डेमार्श भी जारी किया। बता दें कि पाकिस्तान ने ऐसी हरकत पहली बार नहीं की है। बीते साल नवंबर में भी पाकिस्तान ने भारतीय राजनयिकों को ननकाना साहिब गुरुद्वारा में प्रवेश करने से रोक दिया था। इसी तरह राजनयिकों को सच्चा सौदा गुरुद्वारा में भी जाने से रोका गया था।
PunjabKesari
भारत ने इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों को परेशान करने पर पाकिस्तान के समक्ष विरोध दर्ज कराया था। विदेश मंत्रालय के मुताबिक भारतीय उच्चायोग के राजनयिक अधिकारियों को परेशान किया गया और उन्हें 21 एवं 22 नवंबर को गुरुद्वारा ननकाना साहब और गुरुद्वारा सच्चा सौदा में भारतीय श्रद्धालुओं से मिलने की अनुमति नहीं दी गई। पाकिस्तान ने सिख पवित्र स्थलों में भारतीय राजनयिकों को प्रवेश नहीं दिए जाने के पीछे सुरक्षा कारणों का हवाला दिया था।
PunjabKesari
बता दें कि बीते साल दिसंबर में भारतीय उच्चायोग के अधिकारी के घर पर तोड़फोड़ भी की गई और उनके घर में जबरदस्ती घुसने की कोशिश की गई। इसके साथ ही भारतीय उच्चायोग के वेबसाइट और इंटरनेट को भी ब्लॉक या स्लो कर दिया जा रहा था, ताकि वीजा के लिए अप्लाई कर रहे पाकिस्तानियों को दिक्कत हो और वह प्रॉक्सी सर्वर का इस्तेमाल करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News