अपराध और सुरक्षा पर दो दिवसीय जी-20 सम्मेलन

punjabkesari.in Thursday, Jun 08, 2023 - 07:57 PM (IST)


चंडीगढ़, 8 जून-(अर्चना सेठी) हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने कहा कि एनएफटी, एआई और मेटावर्स के युग में अपराध और सुरक्षा पर गुरुग्राम में 13 व 14 जुलाई को होने वाले दो दिवसीय जी-20 सम्मेलन की पूरी तैयारी है।मुख्य सचिव संजीव कौशल ने आज गृह मंत्रालय भारत सरकार और राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ सम्मेलन की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक की।

बैठक में प्रतिनिधियों के अनुभव को बढ़ाने के लिए हरियाणा सरकार की प्रगति और सांस्कृतिक विरासत की यात्रा के साथ-साथ एक मनोहर सांस्कृतिक कार्यक्रम को प्रदर्शित करने वाली प्रदर्शनी सहित कई इनिसिएटस पर विस्तार से प्रकाश डाला गया।

 कौशल ने कहा कि सम्मेलन के प्रतिनिधियों को हरियाणा के जीवंत इतिहास, प्रगति और विकास की दिशा में गहन जानकारी प्रदान करने के लिए प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा।इसके अलावा, उच्च शिक्षा विभाग ने राज्य के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में सेमिनार, निबंध लेखन प्रतियोगिताओं और अन्य आकर्षक कार्यक्रमों की श्रृंखला की योजना बनाई है। यह चर्चा गतिविधियां छात्रों व विद्वानों के बौद्धिक विकास और ज्ञान को बढावा देने के लिए प्रोत्साहित करेंगी।

जी-20 सम्मेलन में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, अमेरिका और यूरोपीय संघ के देश भाग लेंगे। बांग्लादेश, मिस्र, मॉरीशस, नीदरलैंड, नाइजीरिया, ओमान, सिंगापुर, स्पेन और संयुक्त अरब अमीरात सहित नौ देशों को सम्मेलन में अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है। सम्मेलन में लगभग 600 प्रतिनिधियों के भाग लेने की संभावना है। जी-20 सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य उभरती हुई प्रौद्योगिकियों एनएफटी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मेटावर्स अपराध और सुरक्षा के प्रभाव से उत्पन्न होने वाले मुद्दों और चुनौतियों का समाधान करना है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News