ट्रंप-किम की सफल मुलाकात में 2 भारतवंशी मंत्रियों ने निभाया अहम रोल

punjabkesari.in Tuesday, Jun 12, 2018 - 02:25 PM (IST)

सिंगापुरः सिंगापुर में उत्तर कोरिया के तानाशाह नेता किम जोंग उन और अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप  के बीच ऐतिहासिक शिखर वार्ता  में भारतीय मूल के 2 मंत्रियों  ने अहम भूमिका निभाई। इस मीटिंग का रास्ता सिंगापुर में भारतीय मूल के दो मंत्री विवियन बालकृष्णन (57) और के षनमुगम ने तैयार किया। सिंगापुर के विदेश मंत्री बालकृष्णन ने हाल के दिनों में वाशिंगटन, प्योंगयांग और बीजिंग की महत्वपूर्ण यात्राएं की।
PunjabKesari
दरअसल, वह चाहते थे कि उनके देश में होने वाली ऐतिहासिक बैठक के लिए आखिरी क्षणों में कोई बाधा न आए।बालकृष्णन सत्तारूढ़ पीपुल्स एक्शन पार्टी से हैं और उन्होंने मैडीकल की पढ़ाई की है। बालकृष्णन ने चांगी हवाईअड्डा पर सोमवार को किम के आगमन पर स्वागत दल का नेतृत्व किया था। उन्होंने कहा कि यह बैठक 70 साल के संदेह, युद्ध और कूटनीतिक नाकामियों के बाद हो रही है।

किम के साथ  बातचीत के बाद ट्रंप ने पत्रकारों से कहा कि हमारी बातचीत अच्छी रही। बैठक से पहले ट्रंप ने कहा कि दोनों देशों के रिश्ते अच्छे होंगे और किम से अच्छी बात होगी। उन्‍होंने कहा कि पुराने मतभेद भूलाकर हम आगे आ चुके हैं। पूरी दुनिया की नजरें इस ऐतिहासिक मुलाकात पर थी। 1950-53 के कोरियाई युद्ध के बाद से दोनों देशों के शासनाध्यक्षों की यह पहली मुलाकात है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News