चीन में फैले जानलेवा वायरस से भारत भी अलर्ट, एयरपोर्ट पर होगी यात्रियों की जांच

punjabkesari.in Sunday, Jan 19, 2020 - 09:13 AM (IST)

मुंबईः चीन से आने वाले हवाई यात्रियों को मुंबई हवाईअड्डे पर थर्मल जांच से गुजरना होगा। इसकी वजह चीन के हुबेई प्रांत के वुहान शहर में निमोनिया बीमारी का फैलना है। मुंबई हवाईअड्डे के अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। वर्तमान में चीन की एयर चाइना और अफ्रीकी विमानन कंपनी रवांड एयर चीन से मुंबई के बीच उड़ान भरती है।
PunjabKesari
मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा लिमिटेड ने एक विज्ञप्ति में बताया हवाईअड्डा स्वास्थ्य संगठन (एपीएचओ) ने हवाईअड्डे के पूर्व-आव्रजन क्षेत्र में एक स्वास्थ्य काउंटर शुरू किया है और वहां थर्मल स्कैनर लगाए हैं। मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा लिमिटेड ने कहा कि चीन से मुंबई यात्रा करने वाले हर यात्री को एहतियात के तौर पर यहां थर्मल जांच से गुजरना होगा। 

चीन के वायरस से ‘सैंकड़ों' लोगों के प्रभावित होने की आशंका: अनुसंधानकर्ता
चीन में अज्ञात वायरस से आधिकारिक तौर पर सैंकड़ों लोगों के प्रभावित होने की आशंका है। इस वायरस से दो लोगों की मौत हो चुकी है। यह वायरस एसएआरएस (सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम) से मिलता जुलता है। चीन के अधिकारियों ने बताया था कि इस वायरस से देश में 41 लोग प्रभावित हैं। वुहान में एक सीफूड बाजार इस वायरस का केंद्र है। लंदन के इम्पेरियल कॉलेज के वैज्ञानिकों ने एमआरसी सेंटर फॉर ग्लोबल इंफेक्शियस डिसीज एनालिसिस के साथ मिलकर शुक्रवार को एक अनुसंधान पत्र प्रकाशित किया, जिसमें कहा गया है कि इस वायरस से प्रभावित लोगों की संख्या सैंकड़ों तक हो सकती है।

केंद्र के वैज्ञानिकों ने कहा कि उन्होंने अनुमान लगाया है कि वुहान में 12 जनवरी तक वायरस से प्रभावित ‘ लोगों की संख्या 1,723' तक हो सकती है। अनुसंधानकर्ताओं ने बताया कि चीन के अलावा दो मामले थाईलैंड में और एक मामला जापान में सामने आया है। इस शोध में शामिल प्रोफेसर नील फर्गुसन ने बीबीसी को बताया कि वुहान से तीन मामले विदेशों में रिपोर्ट किए गए हैं जिसका मतलब है कि रिपोर्ट किए गए आंकड़ें की तुलना में और अधिक मामले हो सकते हैं।

‘चीन से अमेरिका आने वाले यात्रियों का होगा स्वास्थ्य परीक्षण'
अमेरिका ने द नोवेल कोरोना वायर 2019 से पीड़ित यात्रियों का पता लगाने के लिए चीन से वुहान प्रांत से अमेरिका की हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों की जांच शुरू की है। अमेरिका के रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र ने शुक्रवार को नोटिस जारी कर कहा, ‘‘रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र तथा सीमा शुल्क एवं सीमा सुरक्षा विभाग ने चीन के वुहान से सीधी या कनेक्टिंग उड़ानों के जरिए अमेरिका की हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों की संवर्धित स्वास्थ्य जांच शुरू करेगा। यह गतिविधियां चीन से थाईलैंड और जापान गए यात्रियों में इस वायरस से लक्षण पाए जाने के मद्देनजर शुरू की गई हैं।''

सीडीसी ने कहा कि चीन के वुहान से अमेरिका से सैन फ्रांसिस्को, न्यूयॉर्क तथा लॉस एंजिल्स हवाई अड्डे पर सबसे अधिक यात्री आते हैं और आज से इन हवाई अड्डों पर चीन के वुहान से आने वाले यात्रियों की जांच की जाएगी।'' सीडीसी ने बताया कि इसके लिए सौ अतिरिक्त कर्मचारियों को इन हवाई अड्डों पर तैनात किया जा रहा है।  

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News