गणतंत्र दिवस पर ट्रैफिक पुलिस की एडवाइजरी, मेट्रो दे रही इन लोगों को फ्री सफर का मौका

punjabkesari.in Wednesday, Jan 25, 2023 - 10:26 AM (IST)

नेशनल डेस्क: गणतंत्र दिवस समारोह को लेकर दिल्ली के कई रास्ते बंद किए गए हैं तो कई रास्तों के रूट्स डायवर्ट किए गए हैं। वहीं दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन (DMRC) की ओर से भी विशेष इंतजाम किए जाते हैं। इस बार गणतंत्र दिवस पर परेड के अलावा लाल किले पर भारत पर्व भी आयोजित होने जा रहा है। भारत पर्व 26 से 31 जनवरी तक चलेगा, इसकी वजह से भी कुछ रास्तों में बदलाव किया गया है।

 

एडवाइजरी के मुताबिक, गणतंत्र दिवस की परेड सुबह 10.30 बजे विजय चौक से शुरू होगी और लाल किले की ओर बढ़ेगी। यह परेड कार्तव्य पथ, सी-हेक्सागन, सुभाष चंद्र बोस गोलचक्कर, तिलक मार्ग और बहादुर शाह जफर मार्ग, नेताजी सुभाष मार्ग और लाल किले से होकर गुजरेगी। इसके चलते बुधवार यानि 25 जनवरी शाम 6 बजे से 26 जनवरी को परेड खत्म होने तक कर्तव्यपथ पर विजय चौक से इंडिया गेट तक किसी भी तरह के ट्रैफिक की अनुमति नहीं दी जाएगी। बुधवार रात 10 बजे से 26 जनवरी को परेड खत्म होने तक रफी मार्ग, जनपथ, मान सिंह रोड और कर्तव्यपथ पर कोई क्रॉस-ट्रैफिक नहीं होगा।

 

दिल्ली मेट्रो पर पड़ेगा क्या असर

मेट्रो रेल सेवा गुरुवार को गणतंत्र दिवस परेड के दौरान सभी मेट्रो स्टेशनों पर यात्रियों के लिए उपलब्ध रहेगी. हालांकि, केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन मेट्रो स्टेशनों पर बोर्डिंग/डी-बोर्डिंग केवल आमंत्रित या टिकट धारकों को सुबह 5 बजे से दोपहर 2 बजे तक करने की अनुमति होगी। वहीं, डीएमआरसी ने बताया है कि 25 जनवरी सुबह 6 बजे से लेकर 26 जनवरी दोपहर 2 बजे तक गणतंत्र दिवस में सुरक्षा व्यवस्था के चलते मेट्रो स्टेशनों की पार्किंग बंद रहेगी।

 

ये लोग कर सकेंगे मुफ्त में सफर

गणतंत्र दिवस के मौके पर DMRC उन लोगों को भी तोहफा दे रहा है जो गणतंत्र दिवस का हिस्सा बनने कर्तव्य पाथ जाएंगे, जो लोग 26 जनवरी को कर्तव्य पथ पर जश्न का हिस्सा बनने के लिए जाएंगे और जिनके पास गणतंत्र दिवस कार्यक्रम का टिकट होगा, उन्हें मेट्रो में फ्री राइड करने को मौका मिलेगा।

 

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की एडवाइजरी

दिल्ली यातायात पुलिस ने रेलवे स्टेशनों, आईएसबीटी और हवाई अड्डे जाने वाले यात्रियों को इन मार्गों पर निकलने के लिए पर्याप्त समय निकालकर जाने की सलाह दी है। इसके अलावा पुलिस ने लोगों को सड़कों पर भीड़ कम करने में मदद के लिए सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने की भी सलाह दी है। एडवाइजरी में कहा गया है कि अपने वाहनों को केवल तय स्थानों पर ही पार्क करें और सड़क के किनारे पार्किंग से बचें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News