विश्व पर्यावरण दिवस और ट्रंप का फेसबुक  अकाउंट बैन, आज इन खबरों पर देश-दुनिया की नजर

punjabkesari.in Saturday, Jun 05, 2021 - 10:04 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  आज दुनियाभर में  विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जा रहा है। जहां एक तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज इस मौके पर जैव ईंधन को बढ़ावा देने  चर्चा करेंगे तो वहीं दूसरी तरफ   बड़े पैमाने पर प्लास्टिक का प्रयोग हर दिन बढ़ने के साथ धरती पर बोझ बढ़ता जा रहा है। इसके अलावा अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अकाउंट को दो साल के लिए निलंबित करने का मामला दुनिया भर में चर्चा का विषय बना हुआ है। इसी तरह की बड़ी और दिलचस्प खबरें हम पल-पल आप तक पहुंचाते रहेंगे। 

 

विश्व पर्यावरण दिवस कार्यक्रम को संबोधित करेंगे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज विश्व पर्यावरण दिवस पर वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक यह कार्यक्रम पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय और पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जाएगा।

PunjabKesari
बंगाल में पीएम मोदी की जगह ममता की तस्वीर
 बंगाल में अब राज्य में कोरोना सार्टिफिकेट जारी करने पर प्रधानमंत्री मोदी की जगह मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की तस्वीर लगाई जाएगी। कहा जा रहा है कि राज्य सरकार जितनी वैक्सीन की खरीद करेगी उन सभी सार्टिफिकेट पर राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की तस्वीर छपी रहेगी।  कुछ दिनों पहले छत्तीसगढ़ सरकार की तरफ से जारी सार्टिफिकेट में प्रधानमंत्री की जगह राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की तस्वीर नजर आई थी, जिसे लेकर सियासी घमासान मच गया था। 


फेसबुक ने दो साल के लिए ट्रंप का अकाउंट किया निलंबित
फेसबुक ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अकाउंट को दो साल के लिए निलंबित कर दिया है।  फेसबुक ने कहा कि  जांच में यह पाया गया कि छह जनवरी को कैपिटल बिल्डिंग पर हमले से पहले उन्होंने हिंसा को बढ़ावा दिया था। फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग की उस विवादित नीति को भी खत्म करने की भी योजना है जिसमें नेता स्वतः ही घृणा अपराध के नियमों से बच जाते थे। कंपनी ने कहा कि यह नीति ट्रंप पर कभी लागू ही नहीं की थी।

PunjabKesari
आज स्थिर पेट्रोल-डीजल के दाम
 पेट्रोल-डीजल के दाम में शनिवार को कोई बदलाव नहीं हुआ और ये ऐतिहासिक रिकॉडर् स्तर पर बने रहे। अग्रणी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 94.76 रुपये और डीजल की 85.66 रुपये प्रति लीटर पर अपरिवर्तित रही। गत 04 मई से अब तक 18 दिन पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाये गये हैं जबकि शेष 15 दिन कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। 

PunjabKesari
योगी आदित्यनाथ का 49वां जन्मदिन
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आज 49वां जन्मदिन है। इस मौके पर आज वह अपने आवास पर 11:30 बजे पौधे लगाएंगे 
 यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का जन्‍म 5 जून 1972 को उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले के पंचूर गांव में हुआ था. इनके पिता का नाम आनन्‍द सिंह बिष्‍ट और माता का नाम सावित्री देवी है. योगी कुल सात-भाई बहन हैं. योगी आदित्यनाथ अपने माता-पिता के पांचवें संतान हैं. मात्र 22 साल की उम्र में वह योगी बन गए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News