डिप्रेशन ने छीन ली सुशांत सिंह की जिंदगी, बॉलीवुड के लिए अब भी 'संभल जाने का वक्त'

punjabkesari.in Monday, Jun 15, 2020 - 11:40 AM (IST)

मुंबई: बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत द्वारा रविवार को की गई खुदकुशी ने मानसिक स्वास्थ्य की अहमियत को एक बार फिर केंद्र में ला दिया है। अभिनेता अनिल कपूर, करण जौहर, अनुष्का शर्मा, ऋचा चड्ढा समेत कई हस्तियों ने परेशानियों का सामना कर रहे लोगों का साथ देने पर जोर दिया। वहीं, बिपाशा बसु ने देश में मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दे को गंभीरता से लेने की बात कहते हुए स्कूलों में ध्यान (मेडिटेशन) को अनिवार्य विषय बनाने की मांग की। 

PunjabKesari

"काय पो छे!", "एमएसः धोनी द अनटोल्ड स्टोरी", "छिछोरे" जैसी फिल्मों में बेहतरीन अभिनय के लिए जाने जाने वाले राजपूत (34) ने बांद्रा स्थित अपने घर में कथित रूप से फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। अभिनेता के निधन की खबर फैलने के कुछ देर बाद, फिल्म जगत से जुड़ी हस्तियों ने लोगों से अनुरोध किया कि वे अपने करीबी लोगों के प्रति अधिक संवेदनशील व हमदर्द बनें जो शायद खामोशी से कष्ट सहन कर रहे हों। इंस्टाग्राम पर करण जौहर ने राजपूत के साथ अपनी तस्वीर पोस्ट करते हुए बीते एक साल से राजपूत से संपर्क नहीं करने के लिए खुद को "कसूरवार” ठहराया। जौहर ने कहा कि  मैंने कई बार महसूस किया है कि आपको अपने जीवन की बातें साझा करने की जरूरत हो सकती है, लेकिन मैंने उस भावना का कभी अनुसरण नहीं किया.... ऐसी गलती कभी नहीं दोहराऊंगा। उन्होंने कहा कि अभिनेता की मौत उनके लिए 'संभल जाने की बड़ी चेतावनी' है। 

PunjabKesari

अनिल कपूर ने कहा कि राजपूत के निधन की खबर हैरान करने वाली और दुखद है। उन्होंने मद्द चाहने वाले लोगों से अपील की कि वे उन लोगों के पास जाएं जिन पर वे भरोसा करते हैं। उन्होंने कहाकि  मैं उन्हें व्यक्तिगत तौर पर नहीं जानता हूं, लेकिन मैंने उनकी फिल्में देखी हैं और ये देखकर साफ था कि वह कितने प्रतिभाशाली थे... तथ्य यह है कि हम कभी नहीं जानते हैं कि उनकी दिल की गहराइयों में क्या चल रहा है। अभिनेता ने ट्वीट किया कि अगर आपको लगता है कि आप परेशान हैं तो कृपया उनके पास जाएं जिन पर आप भरोसा करते हैं, भले ही वह दोस्त हो, परिवार का सदस्य हो, या पेशेवर हो।

PunjabKesari
"पीके" फिल्म में राजपूत के साथ काम करने वाली अनुष्का शर्मा ने कहा कि यह दुखद है कि अभिनेता को तब मदद नहीं मिल पाई जब उन्हें जरूरत थी। अभिनेत्री-निर्माता ने कहा कि सुशांत आप बेहद युवा और प्रतिभावान थे और इतनी जल्दी चले गए। मैं यह सोचकर काफी दुखी और परेशान हूं कि हम ऐसे माहौल में रहते हैं जहां आपकी तब मदद नहीं कर पाए जब आप शायद परेशानी में थे। आपकी आत्मा को शांति मिले। वरिष्ठ अभिनेत्री शबाना आज़मी ने राजपूत की मौत को बेहद दुखद बताया। उन्होंने ट्वीट किया कि क्या? क्यों? मनोवैज्ञानिक कहते हैं कि खुदकुशी को रोका जा सकता है, अगर व्यक्ति के आसपास के लोग संकेतों को पढ़ लें और चिकित्सा सहायता और परामर्श की कोशिश करें। फिल्म जगत के लिए बड़ी क्षति।  अभिनेत्री बिपाशा बसु ने कहा कि देश में मानसिक स्वास्थ्य को गंभीरता से लेने की जरुरत है। उन्होंने कहा कि समाज और परिवार को यह समझना चाहिए कि किसी को कब मदद की जरूरत है और इसे कैसे उसे मुहैया कराया जाए। बच्चों को शिक्षा की शुरुआत से ही ध्यान को एक अनिवार्य विषय के तौर पर बच्चों को पढ़ाया जाना चाहिए। 

 

अभिनेत्री दीपिका पादुकोण ने कहा कि मानसिक बीमारी का अनुभव करने वाले व्यक्ति के तौर पर मैं बात करने, मिलने की अहमियत पर पर्याप्त जोर नहीं दे सकती। बात कीजिए, मदद मांगिए। याद रखिए कि आप अकेले नहीं हैं। हम इसमें साथ हैं।” लेखिका निर्देशक जोया अख्तर ने इंस्टाग्राम पर लिखा कि आप (राजपूत) बहुत जल्दी चले गए ...हमारे आसपास हजारों लोग ऐसे हो सकते हैं जो चिंता से पीड़ित हों। मैं दुआ करती हूं कि आपकी आंत्मा को शांति मिले। ” राजपूत के निधन से बंगाली फिल्म उद्योग को भी भारी झटका लगा है। अभिनेता सास्वता चटर्जी और राजेश शर्मा ने उनके निधन को भारी क्षति बताया। चटर्जी ने अभी रिलीज नहीं हुई ‘‘दिल बेचारा” में उनके साथ काम किया है। उन्होंने एक स्थानीय टीवी चैनल से कहा कि यह देखकर दुख होता है कि जिसने इतना कुछ दिया, वह इतना जल्दी चला गया। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News