तिब्बती राष्ट्रीय विद्रोह की वर्षगांठ पर दलाईलामा से मिला आस्ट्रेलिया का संसदीय प्रतिनिधिमंडल

punjabkesari.in Monday, Mar 11, 2024 - 03:24 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः आस्ट्रेलियाई संसदीय प्रतिनिधिमंडल ने रविवार को हिमाचल प्रदेश के  काँगड़ा जिले में स्थित धर्मशाला  के उपनगर  मकलोडगंज में तिब्बतियों के आध्यात्मिक धर्मगुरु दलाई लामा से उनके निवास स्थान पर  मुलाकात की। धर्मगुरु दलाईलामा से मुलाकात के बाद ऑस्ट्रेलियाई संसदीय प्रतिनिधिमंडल सिक्योंग पेंपा त्सेरिंग-खेंपो व केंद्रीय तिब्बती प्रशासन के साथ तिब्बती राष्ट्रीय विद्रोह की 65वीं वर्षगांठ में भाग लिया। प्रतिनिधिमंडल में सीनेटर डीन स्मिथ, तिब्बत के लिए ऑस्ट्रेलियाई ऑल पार्टी संसदीय समूह के सह-अध्यक्ष और लिबरल पार्टी के सदस्य शामिल हैं।

 

इसमें माइकल मैककॉर्मैक सांसद, एक पूर्व उप प्रधान मंत्री जो नेशनल पार्टी से संबंधित हैं। सभी बहुत अनुभवी हैं।ऑस्ट्रेलियाई संसदीय प्रतिनिधिमंडल चार दिवसीय यात्रा पर धर्मशाला आया हुआ है। प्रतिनिधिमंडल मकलोडगंज स्थित बौद्ध मंदिर में तिब्बती राष्ट्रीय विद्रोह की 65वीं वर्षगांठ के समारोह में भी शामिल हुआ  केंद्रीय तिब्बती प्रशासन की ओर से तिब्बती राष्ट्रीय विद्रोह दिवस के अधिकारिक स्मरणोत्सव का आयोजन ऑस्ट्रेलिया संसदीय प्रतिनिधिमंडलों की उपस्थिति में थेकचेन चोयेलिंग सुंगलाखांग मकलोडगंज में हुआ।  इस दौरान  दलाई लामा की लंबी उम्र की कामना भी की गई। 

 

इस अवसर पर निर्वासित तिब्बत सरकार के प्रधानमंत्री पेंपा सेरिंग ने कहा कि आज हमारा शहीदी दिवस भी है। हम सभी अपने उन देशभक्तों की वीरता को याद करते हैं, जिन्होंने तिब्बत की आजादी के लिए अपने प्राण न्योछावर किए हैं। उन्होंने निर्वासित तिब्बत प्रशासन की ओर से तिब्बत की धार्मिक, राजनीतिक और जातीय पहचान के लिए अपना सब कुछ बलिदान करने वाले उन देशभक्तों के साहस व कार्यों के प्रति अपनी श्रद्धाजंलि भी दी।  उन्होंने कहा कि चीन के दमन के खिलाफ तिब्बती लोग तीखे तेवर अपना रहे हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News