6 अप्रैल तक कई राज्यों में आंधी-तूफान और तेज बारिश के आसार, पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी की चेतावनी...ओडिशा में येलो अलर्ट

punjabkesari.in Sunday, Apr 02, 2023 - 12:26 PM (IST)

नेशनल डेस्क: राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को हल्की बारिश होने या गरज के साथ छीटें पड़ने की संभावना है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने यह जानकारी दी। इसी के साथ पंजाब, हरियाणा समेत कई राज्यों में हल्की से तेज बारिश के आसार हैं।

 

इन राज्यों में बारिश की संभावना

  • मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सोमवार को सक्रिय हो सकता है। 3 अप्रैल को एक और नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से जोधपुर, बीकानेर संभाग एवं शेखावटी क्षेत्र में कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश होने एवं अचानक तेज हवाएं चलने की संभावना है, जबकि 5 अप्रैल से राज्य में पुनः मौसम के शुष्क रहने की संभावना है। 
  • दिल्ली में रविवार को कुछ जगहों पर हल्की बारिश या गरज के साथ बूंदाबांदी होने की संभावना है। 
  • मौसम विभाग के अनुसार अगले सप्ताह की शुरुआत में जम्मू-कश्मीर में फिर से बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के निदेशक सोनम लोटस ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ 3 अप्रैल से 6 अप्रैल तक जम्मू-कश्मीर के मौसम को प्रभावित करेगा, जिससे प्रदेश में कई स्थानों पर रुक-रुक कर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होगी। उन्होंने बताया कि श्रीनगर और जम्मू सहित केंद्र शासित प्रदेश के कई इलाकों में सुबह से बारिश हो रही है। सोनम लोटस ने बताया कि ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हो सकती है। उन्होंने बताया हालांकि भारी बारिश या बर्फबारी का कोई पूर्वानुमान नहीं है। उन्होंने बताया कि 6 अप्रैल तक मौसम इसी तरह रहेगा। जिसके बाद इसमें सुधार होगा और तापमान में भी वृद्धि होगी।
  • अगले पांच दिनों में ओडिशा में कई स्थानों पर बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने के आसार हैं। कई जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है, जहां बिजली चमकने के साथ गरज के साथ छींटे और 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है। इस बीच, राज्य सरकार ने कलेक्टरों को किसी भी स्थिति से निपटने के लिए प्रशासनिक तंत्र को तैयार रखने का परामर्श जारी किया है। साथ ही लोगों को सलाह दी गई कि वे मौसम पर नजर रखें और वज्रपात के दौरान खुद को बिजली से बचाने के लिए सुरक्षित आश्रय लें।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

seema

Recommended News

Related News